चिली: जेंडर पहचान के लिए बना नया कानून, 1000 ट्रांसजेंडरों ने किया आवेदन

कानून का अर्थ है कि 14 वर्ष या अधिक आयु के ट्रांसजेंडर लोग अपने जेंडर को दर्शाने के लिए पहचान दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं
कानून शुक्रवार को लागू हुआ और इस पर राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने हस्ताक्षर किए

सेंटियागो। चिली में जेंडर पहचान के लिए नया कानून लागू किया गया है, लेकिन इसमें तीसरे जेंडर की पहचान को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। लिहाजा सैंकड़ों लोगों ने जेंडर पहचान के लिए अनुरोध किया है। करीब 1,000 ट्रांसजेंडर (किन्नर) लोगों ने देश में जेंडर पहचान कानून लागू होने के बाद कानूनी दस्तावेजों पर अपना नाम और जेंडर अपडेट करने का अनुरोध किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कानून शुक्रवार को लागू हुआ और इस पर राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने हस्ताक्षर किए। कानून का अर्थ है कि 14 वर्ष या अधिक आयु के ट्रांसजेंडर लोग अपने जेंडर को दर्शाने के लिए पहचान दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं।

चिली: समुद्र में तैरता मिला गुम हुए विमान का मलबा, जानिए पूरा मामला

LGBTQ से संबंधित फंडेसन इगुआलेस (इक्वल फाउंडेशन) की एलेसिया इंजोक ने कहा, ‘यह पहली बार है कि चिली एक कानून के माध्यम से, जेंडर पहचान के अधिकार को मान्यता और संरक्षण देता है।’

अब तक मिल चुके हैं 921 आवेदन

एलेसिया इंजोक ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके साथ ही देश इस बात को मानता है कि किन्नर लोगों का अस्तित्व है। फाउंडेशन ने कहा कि कानून तीन प्रकार की प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है, पहला 14 से 18 वर्ष की उम्र के बीच को लोगों के लिए हैं, दूसरा उन वयस्कों के लिए जो विवाहित नहीं हैं और तीसरा विवाहित वयस्कों के लिए है।

न्याय मंत्रालय ने कहा कि उसे पहले ही चिली भर से 921 आवेदन मिल चुके हैं और 136 सुनवाई पहले ही निर्धारित की जा चुकी हैं। न्याय मंत्री हर्नान लार्रिन ने कहा कि प्रक्रिया सरल और निःशुल्क है।

चिली: उड़ान भरने के कुछ देर बाद गायब हुआ सैन्य विमान, 38 लोग थे सवार

नाम और जेंडर परिवर्तन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को एक विशेष सुनवाई के लिए नियुक्ति का अनुरोध करना चाहिए। सुनवाई के समय आवेदकों को दो गवाहों की जरूरत होती है और उन्हें 45 दिनों के भीतर नए पहचान दस्तावेज जारी किए जाते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.