अमरीकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने CEO डेनिस मुइलेनबर्ग को चेयरमैन पद से हटाया

|

Updated: 12 Oct 2019, 11:06 PM IST

  • 737 मैक्स विमान मे संकट के बीच बोइंग ने कंपनी के सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग को चेयरमैन पद से हटा दिया है
  • डेनिस मुइलेनबर्ग सीईओ और चेयरमैन दोनों पद संभाल रहे थे
  • डेविड कैलहौन को कंपनी का नया चेयरमैन बनाया गया है

वाशिंगटन। अमरीकी कंपनी बोइंग को लेकर हाल के दिनों में कई ऐसी खबरें आई जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में रही। लेकिन अब एक बार फिर से बोइंग को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जो सुर्खियों में है।

दरअसल, अमरीकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने लंबे समय से चली आ रही अपने 737 मैक्स विमान के संकट के बीच कंपनी के चेयरमैन और सीईओ का पद संभाल रहे डेनिस मुइलेनबर्ग को चेयरमैन पद से हटा दिया है।

इथोपिया विमान हादसा: एक दिन बाद एयरलाइंस का फ्लाइट रिकॉर्डर बरामद, जांच में जुटे अधिकारी

एफे न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग ने शुक्रवार को कहा कि उसने यह कार्रवाई इसलिए की, ताकि मुइलबेनबर्ग अपना ध्यान कंपनी चलाने पर केंद्रित कर सकें।

बता दें कि मार्च में इथोपिया में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मैक्स विमानों की सेवा बंद कर दी गई थी और इसे पुन: शुरू किया जा रहा है।

इथोपिया में हुआ था बड़ा हादसा

अमरीकी वायु सुरक्षा विशेषज्ञों की एक पैनल की ओर से बोइंग और यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के गलत फैसलों की तीखी आलोचना की गई, जिसके कुछ ही घंटों के बाद कंपनी के प्रमुखों ने यह बदलाव किया है।

इथोपिया विमान हादसा: उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने बुलाई आपात बैठक, भारत ने बोइंग 737 मैक्स 8 पर लगाया बैन

मार्च में इथोपिया में मैक्स बोइंग विमान के दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसमें 346 लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद से पूरी दुनिया में इसको लेकर कई सवाल उठे थे और कई देशों ने अपने देश में बोइंग मैक्स विमान के उड़ान पर रोक लगा दी थी।

डेविड कैलहौन चेयरमैन

ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक के एक वरिष्ठ एक्जीक्यूटिव डेविड कैलहौन, जो बोइंग बोर्ड के प्रमुख निदेशक भी हैं, उन्हें चेयरमेन बनाया गया है।

कैलहौन ने अपने एक बयान में कहा, 'बोर्ड को सीईओ के रूप में डेनिस पर पूरा भरोसा है और विश्वास है कि काम के इस विभाजन से बोर्ड की सक्रिय निरीक्षण की भूमिका के साथ व्यवसाय चलाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सहयोग मिलेगा।' संकट में चल रहे कंपनी को संभालना मुइलेनबर्ग के लिए बड़ी चुनौती है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.