कोवैक्‍सीन के बाद अब एस्‍ट्राजेनेका को लेकर सवालों के घेरे में ब्राजील सरकार, लगा रिश्वत का आरोप

ब्राजील के एक अखबार ने सरकार पर आरोप लगाया है कि वैक्सीन की हर खुराक के लिए एक अमरीकी डॉलर रिश्वत मांगी गई है।

<p>astrazeneca vaccine</p>
ब्रासीलिया। ब्राजील में कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका (astrazeneca) की खरीद में रिश्वत का मामला सामने आया है। यहां के एक अखबार ने सरकार पर आरोप लगाया है कि वैक्सीन की हर खुराक के लिए एक अमरीकी डॉलर रिश्वत मांगी गई है। गौरतलब है कि बीते दिनों भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोविड-19 (COVID-19) वैक्‍सीन कोवैक्सीन (Covaxin) की दो करोड़ डोज की खरीद का समझौता रद्द होने के बाद ब्राजील सरकार दोबारा विवादों में घिर गई है।
यह भी पढ़ें

अमरीकी थिंक टैंक के सर्वे में खुलासा, 95 प्रतिशत मुस्लिमों ने कहा-उन्हें भारतीय होने पर है गर्व

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार पर अब एस्‍ट्राजेनेका वैक्‍सीन खरीद में भी अनियमितता बरतने का आरोप लग रहा है। ब्राजील की मीडिया का दावा है क‍ि बोल्सनारो सरकार ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की हर खुराक पर रिश्वत मांगी है।
दावों को किया खंडन

ब्राजील के अखबार का कहना है कि बोल्सनारो सरकार की ओर से एस्‍ट्राजेनेका वैक्‍सीन की हर खुराक पर एक अमरीकी डॉलर रिश्‍वत की मांग की गई है। हालांकि वैक्‍सीन निर्माता कंपनी एस्‍ट्रोजेनेका ने इन दावों का पूरी तरह से खंडन किया है।
एस्‍ट्राजेनेका की ओर से कहा गया है कि वह ब्राजील में किसी भी मीडियेटर के साथ काम नहीं कर रही है। कंपनी ने स्‍पष्‍ट कहा कि जो भी समझौते हुए हैं, वह सीधे फियोक्रूज़ (ओस्वाल्डो क्रूज़ फाउंडेशन) और संघीय सरकार के माध्यम से किए गए हैं।
यह भी पढ़ें

इमरान खान ने अमरीका पर लगाया आरोप, कहा-चीन से दोस्ती तोड़ने के लिए बना रहा दबाव

हर डोज की कीमत 3.5 अमरीकी डॉलर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 400 मिलियन खुराक की डिमांड की गई थी। इसके लिए पोर्टफोलियो की मांगा गया था। वैक्‍सीन की हर डोज की कीमत 3.5 अमरीकी डॉलर थी। मगर बाद में वैक्‍सीन के डोज की कीमत को बढ़ा दिया गया। अखबार का दावा है कि कोरोना वैक्‍सीन की हर एक खुराक पर 1 अमरीकी डॉलर रिश्‍वत की मांग की गई।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.