Argentina: कोरोना पॉजिटिव मरीज के पाए जाने की दर दुनिया में सबसे अधिक, ये है कारण

Highlights

अर्जेंटीना में सोमवार तक कोविड-19 के 809,728 पॉजिटिव मामलें सामने आए।
यहां पर अब तक 21,468 लोगों की मौत हो चुकी है, अब हर 10 में से छह लोग संक्रमित पाए गए हैं।

<p>अमरीका में अभी भी कोरोना के मामलों में कमी नहीं।</p>
ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना (Argentina) में परीक्षण के दौरान कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित मरीजों के पाए जाने की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। यहां पर हर 10 में से छह लोग संक्रमित पाए गए हैं। ऑक्सफोर्ड से जुड़ी संस्था ‘आवर वर्ल्ड इन डेटा’ के आंकड़ों के अनुसार इस देश में कोविड परीक्षणों की कम संख्या और लॉकडाउन नियमों को लागू करने में ढिलाई इसका कारण है।
20 हजार खाली कुर्सियों की तस्वीर के जरिए Coronavirus से मरने वालों को दिया सम्मान

अर्जेंटीना में सोमवार तक कोविड-19 के 809,728 पॉजिटिव मामले सामने आए। यहां पर सात दिनों के दौरान औसत रोजाना लगभग 12,500 नए मामले सामने आए हैं। इस देश ने वायरस लड़ने के लिए जोरदार शुरूआत की थी। मगर बाद में लापरवाही के कारण यहां पर मामलों में तेजी आई है। यहां पर अब तक 21,468 लोगों की मौत हो चुकी है।
चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार कम मात्रा में परीक्षणों और प्रतिबंधों में ढिलाई की वजह से कोरोना पॉजिटिव मामलों में इतना उछाल आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के मामले अगस्त माह में लगभग 40 फीसदी था, ये बढ़कर पिछले सप्ताह 60 फीसदी तक पहुंच गया।
ब्यूनस आयर्स शहर के बाल रोग विशेषज्ञ कार्लोस काम्बुरियन के अनुसार यहां पर न तो आइसोलेशन पर कड़ाई से पालन हो रहा है और न ही पर्याप्त परीक्षण हो रहे हैं।

तुलनात्मक रूप से न्यूयॉर्क राज्य की आबादी 2 करोड़ है, जो अर्जेंटीना के 4.5 करो़ड़ के आधे से भी कम है, फिर भी एक दिन में वहां एक लाख परीक्षण हो रहे हैं। ये अर्जेंटीना की संख्या से चार गुना है। न्यूयॉर्क राज्य में, संक्रमण के पाजिटिव पाए जाने वाले मामलों की दर एक फीसदी से थोड़ी अधिक है।
कोरोना वायरस संक्रमण पर WHO का दावा, हर दस में एक व्यक्ति महामारी का हो रहा शिकार

अर्जेंटीना की सरकार ने 20 मार्च से लॉकडाउन लगा दिया था। इसे शुरू में सख्त रखा गया। इसके लिए उन्हें शाबाशी मिली थी। इस दौरान देश में गरीबी का स्तर और बेरोजगारी बढ़ गई। इससे दो साल से मंदी में डूबी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए लॉकडाउन के प्रतिबंधों में ढील देने के लिए मजबूर हो गई।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.