2021 Nobel Prize: फिलीपींस की पत्रकार रेसा और रूसी पत्रकार मुराटोव को नोबेल शांति पुरस्कार

2021 Nobel Prize: नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी की अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडरसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मिस रेसा और मिस्टर मुराटोव को फिलीपींस और रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी साहसी लड़ाई के लिए शांति पुरस्कार मिल रहा है।”

<p>2021 Nobel Prize for Peace goes to Journalist Duo Ressa from Philippines and Muratov from Russian </p>
नई दिल्ली। नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए जरूरी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों के लिए मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को 2021 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया है। रेसा को फिलीपींस और और मुराटोव को रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी साहसी लड़ाई के लिए शांति पुरस्कार प्राप्त हो रहा है। साथ ही, वे उन सभी पत्रकारों के प्रतिनिधि हैं जो एक ऐसी दुनिया में इस आदर्श के लिए खड़े होते हैं जिसमें लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता तेजी से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रही है।
मारिया रेसा अपने मूल देश फिलीपींस में सत्ता के दुरुपयोग, हिंसा के इस्तेमाल और बढ़ते अधिनायकवाद को उजागर करने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करती हैं। 2012 में, उन्होंने खोजी पत्रकारिता के लिए एक डिजिटल मीडिया कंपनी Rappler की सह-स्थापना की, जिसकी वह अभी भी प्रमुख हैं। एक पत्रकार और रैपलर के सीईओ के रूप में, रेसा ने खुद को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के एक निडर रक्षक के रूप में दिखाया है।
रैलपर ने दुतेर्ते शासन के विवादास्पद, जानलेवा ड्रग-विरोधी अभियान पर आलोचनात्मक ध्यान केंद्रित किया। इसमें मौतों की संख्या इतनी अधिक है कि अभियान देश की अपनी आबादी के खिलाफ छेड़े गए युद्ध जैसा दिखता है। रेसा और रैपर ने यह भी लिखा है कि कैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल नकली समाचार फैलाने, विरोधियों को परेशान करने और सार्वजनिक सूचना में हेरफेर करने के लिए किया जा रहा है।
https://twitter.com/hashtag/NobelPrize?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, दिमित्री आंद्रेयेविच मुराटोव ने दशकों से रूस में तेजी से चुनौतीपूर्ण हालात में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का बचाव किया है। 1993 में, वह स्वतंत्र समाचार पत्र नोवाजा गजेटा के संस्थापकों में से एक थे। 1995 से वे कुल 24 वर्षों तक अखबार के प्रधान संपादक रहे हैं। नोवाजा गजेटा आज रूस में सबसे स्वतंत्र समाचार पत्र है, जिसमें सत्ता के प्रति मौलिक रूप से आलोचनात्मक रवैया है। समाचार पत्र की तथ्य-आधारित पत्रकारिता और पेशेवर अखंडता ने इसे रूसी समाज के निंदात्मक पहलुओं पर जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत बना दिया है जिसका शायद ही कभी अन्य मीडिया द्वारा उल्लेख किया गया हो। 1993 में अपनी शुरुआत के बाद से, नोवाजा गजेटा ने भ्रष्टाचार, पुलिस हिंसा, गैरकानूनी गिरफ्तारी, चुनावी धोखाधड़ी और “ट्रोल कारखानों” से लेकर रूस के भीतर और बाहर रूसी सैन्य बलों के इस्तेमाल तक के विषयों पर महत्वपूर्ण लेख प्रकाशित किए हैं।
नोवाजा गजेटा के विरोधियों ने उत्पीड़न, धमकी, हिंसा और हत्या का सहारा लिया। समाचार पत्र की शुरुआत के बाद से, इसके छह पत्रकार मारे गए हैं, जिनमें अन्ना पोलितकोवस्काजा भी शामिल हैं, जिन्होंने चेचन्या में युद्ध पर खुलासे भरा लेख लिखा था। हत्याओं और धमकियों के बावजूद, प्रधान संपादक मुराटोव ने अखबार की स्वतंत्र नीति को छोड़ने से इनकार कर दिया है। जब तक पत्रकारिता के पेशेवर और नैतिक मानकों का पालन किया जाता है, उन्होंने पत्रकारों के मन का कुछ भी लिखने के अधिकार का लगातार बचाव किया है।
नोबेल सोसाइटी के मुताबिक स्वतंत्र, आजाद और तथ्य-आधारित पत्रकारिता सत्ता के दुरूपयोग, झूठ और युद्ध प्रचार से बचाव का काम करती है। नॉर्वेजियन नोबेल समिति आश्वस्त है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सूचना की स्वतंत्रता एक वाकिफ जनता को सुनिश्चित करने में मदद करती है। ये अधिकार लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण पूर्वापेक्षाएं हैं और युद्ध और संघर्ष से रक्षा करते हैं। मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को नोबेल शांति पुरस्कार देने का उद्देश्य इन मौलिक अधिकारों की रक्षा और बचाव के महत्व को रेखांकित करना है।
अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता के बिना, राष्ट्रों के बीच भाईचारे को सफलतापूर्वक बढ़ावा देना, निरस्त्रीकरण और हमारे समय में सफल होने के लिए एक बेहतर विश्व व्यवस्था को बढ़ावा देना मुश्किल होगा। इसलिए नोबेल शांति पुरस्कार का इस वर्ष का पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के प्रावधानों में मजबूती से टिका हुआ है।
इससे पहले इस सप्ताह सोमवार से विश्व के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार की घोषणा शुरू हुई। सोमवार को नोबेल समिति ने अमरीकी डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन को उनकी खोजों के लिए शरीर विज्ञान या चिकित्सा में पुरस्कार से सम्मानित किया।
मंगलवार को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार पुरस्कार जापान, जर्मनी और इटली के वैज्ञानिकों को दिया गया है। 90 वर्षीय स्यूकुरो मनाबे और 89 वर्षीय क्लॉस हासेलमैन को “पृथ्वी की जलवायु के भौतिक मॉडलिंग, परिवर्तनशीलता की मात्रा निर्धारित करने और ग्लोबल वार्मिंग की विश्वसनीय भविष्यवाणी” में उनके काम के लिए दिया गया है।
जबकि पुरस्कार का दूसरा भाग 73 वर्षीय जियोर्जियो परिसी को “परमाणु से ग्रहों के पैमाने में भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज” के लिए दिया गया है। नोबेल पुरस्कार पैनल ने कहा कि मनाबे और हासेलमैन ने “पृथ्वी की जलवायु के बारे में हमारे ज्ञान की नींव रखी और बताया कि मानवता इसे कैसे प्रभावित करती है।”

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.