विश्‍व की अन्‍य खबरें

ब्रिटेन आम चुनावः भारतवंशी उम्मीदवारों ने बनाया रिकॉर्ड, 15 राजनीतिज्ञों को मिली सफलता

कंजर्वेटिव पार्टी ने जादुई आंकड़े 326 को पार कर लिया है
12 सांसदों ने अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखीं

नई दिल्लीDec 14, 2019 / 11:23 am

Mohit Saxena

लंदन। ब्रिटेन के आम चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने शानदार जीत हासिल कर बहुमत पाया है। पार्टी ने जादुई आंकड़े 326 को पार कर लिया है। वहीं, यह चुनाव मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव और लेबर पार्टियों के भारतीय मूल के उम्मीदवारों के लिए शानदार रहा। इस बार रिकॉर्ड 15 भारतवंशी सांसद चुनकर आए हैं। कुछ नए चेहरों के आने के साथ ही 12 सांसदों ने अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखीं।
भारतीय मूल के सभी सांसदों ने अपनी सीटों पर सफलतापूर्वक कब्जा बरकरार रखा। वहीं कंजर्वेटिव पार्टी के लिए गगन मोहिंद्रा और क्लेयर कोटिन्हो तथा लेबर पार्टी के नवेंद्रु मिश्रा पहली बार सांसद बने। गोवा मूल की कोटिन्हो ने 35,624 मतों के साथ सुर्रे ईस्ट सीट पर जीत हासिल की है। महिंद्रा ने हर्टफोर्डशायर साउथ वेस्ट सीट पर जीत दर्ज की।
हाउस ऑफ कॉमन्स में लौटने वाले भारतीय मूल के सांसदों में ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल शामिल रहीं। उन्हें जॉनसन की नई कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना है। पटेल ने एस्सेक्स में विदहाम सीट से विजय प्राप्त की। जीत के बाद उन्होंने कहा कि वह प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
वहीं, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक और पूर्व अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री आलोक शर्मा ने भी जीत हासिल की। शैलेश वारा नॉर्थ वेस्ट कैम्ब्रिजशायर से जीते और गोवा मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने फेयरहाम से जीत दर्ज की। ब्रेग्जिट समर्थक सांसद ब्रेवरमैन ने निर्वाचन क्षेत्र की टीम का आभार व्यक्त किया।
विपक्षी लेबर पार्टी के लिए ये नतीजे बेहद निराशाजनक रहे लेकिन पिछली संसद के उसके भारतीय मूल के सभी सांसद जीत गए। लेबर पार्टी के नवेंद्रु मिश्रा ने स्कॉटपोर्ट सीट जीत ली और वह पहली बार संसद जाएंगे। बीते चुनाव में पहली ब्रिटिश सिख महिला सांसद बनकर इतिहास रचने वाली प्रीत कौर गिल ने बर्मिंघम एडबास्टन सीट पर दोबारा जीत पाईं। पगड़ी पहनने वाले पहले सिख सांसद तनमनजीत सिंह धेसी हाउस ऑफ कॉमन्स में लौटेंगे। वरिष्ठ सांसद विरेंद्र शर्मा ने 25,678 वोटों से इलिंग साउथहॉल सीट से जीत दर्ज की। अपनी सीट बरकरार रखने वाले अन्य भारतीय मूल के सांसदों में लीजा नंदी और सीमा मल्होत्रा शामिल हैं।

Home / world / Miscellenous World / ब्रिटेन आम चुनावः भारतवंशी उम्मीदवारों ने बनाया रिकॉर्ड, 15 राजनीतिज्ञों को मिली सफलता

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.