Weather Update: दिल्ली एनसीआर में सुबह से बारिश जारी, लंबा लगा जाम, कई राज्यों में अलर्ट

|

Updated: 13 Jul 2021, 05:27 PM IST

 

आज दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक दे दी। सुबह से जारी बारिश की वजह से दिल्ली के सबसे व्यस्त रहने वाली सड़कों में से एक एम्स फ्लाईओवर के नीचे पानी भर जाने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद ही सही, दिल्ली-एनसीआर में आज मॉनसून ने दस्तक दे दी। सुबह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश होने के बाद न केवल तापमान में कमी आई है, बल्कि मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली है। वहीं, बारिश की वजह से कई व्यस्ततम इलाकों में जल भराव की वजह से गाड़ियां रेंगती हुई नजर आई। कई स्थानों पर लंबा जाम लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम में मॉनसून की एंट्री हो गई है।

Read More: Video: आखिरकार मानसून ने दी राजधानी में दस्तक, झमाझम बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत

मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग में 2.5 एमएम, आयानगर में 1.3 एमएम, पालम में 2.4 एमएम, रिज एरिया में 1.0 एमएम और लोधी रोड में 1.94 एमएम बारिश हुई। बारिश के बाद मयूर विहार, अक्षरधाम, आनंद विहार, आईएसबीटी, एम्स दिल्ली, बारापूला रोड, आईटीओ, द्वारका, दिल्ली जयपुर हाईवे सहित कई क्षेत्रों में जलभराव की वजह से लंबा जाम लग गया। मेरठ एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों की लंबी कतारें देखी गईं। इस बार दिल्ली में बहुत देर से मॉनसून ने दस्तक दी है। जबकि 2002 से लेकर पिछले साल तक 12 जुलाई से पहले ही मॉनसून दिल्ली पहुंच गया था।

इन इलाकों में बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली ( जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी ), एनसीआर ( गुरुग्राम, मानेसर, बल्लभगढ़), हरियाणा ( रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी।

इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से और असम के लिए भी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए यलो अलर्ट है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और प.बंगाल के कुछ हिस्सों में भी यलो अलर्ट है। कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट है।

Read More: VIDEO: भारी बारिश ने कई राज्यों में मचाई तबाही, हिमाचल में दिखा खौफनाक मंजर