Monsoon Update: देश के 8 से ज्यादा राज्यों में तेज बारिश के आसार, मुंबई में Orange कर्नाटक में Yellow alert

Weather Forecast देश के 8 से ज्यादा राज्यों में Heavy Rainfall Alert
Monsoon ने Central India के बाद North India में भी बढ़ाई रफ्तार
Mumbai में Orange तो Karnataka में Yellow Alert हुआ जारी
Delhi-NCR को अभी करना होगा इंतजार

<p>बदल रहा मौसम का मिजाज</p>
नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार करवट बदल रहा है। मानसून ( Monsoon in India )की दस्तक के बाद से ही कई इलाकों में जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) के चलते लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। तो कहीं अब भी बारिश का इंतजार हो रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने 2 जुलाई को देशभर के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खास तौर पर उत्तर भारत के कई इलाकों में मानसून मेहरबान हो सकता है। मुंबई समेत कुछ अन्य इलाकों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।
आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों जहां गर्मी और उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ाई है वहीं बिहार, असम जैसे इलाकों में जबरदस्त बारिश और बाढ़ के बाद कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
अब प्राइवेट कंपनियां चलाएंगी यात्री ट्रेनें, मोदी सरकार ने उठाया सबसे बड़ा कदम
https://twitter.com/Indiametdept/status/1278496607646830592?ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में हरियाणा के करनाल, यूपी के नजिबाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, खतौली, हस्तिनापुर और चांदपुर में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
झारखंड में ऑरेंज अलर्ट
मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तराई क्षेत्र से शिफ्ट होकर जहानाबाद और धनबाद की ओर से गुजरती नजर आ रही है जिसके कारण बिहार के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. झारखंड में अगले तीन से पांच जुलाई तक सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।
इस बीच दिल्ली-एसनीआर में उमस का सिलसिला जारी है। लोग भारी गर्मी और उमस से बेहाल हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है।

https://twitter.com/Indiametdept/status/1278305145122549763?ref_src=twsrc%5Etfw
चीन को चित करने के लिए भारतीय सेना ने लद्दाख में भेजी अपनी सबसे शक्तिशाली बोट्स, जानें कैसे डरा ड्रैगन

राजस्थान में चल रही लू
राजस्थान में पिछले हफ्ते मानसून आने के बावजूद कुछ इलाकों में लू चल रही है। बीकानेर में बुधवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कर्नाटक में जारी हुआ येलो अलर्ट
देश के दक्षिण राज्यों की बात करें तो कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। यानी यहां मध्यम से भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।
मुंबई में भी अच्छी बारिश का संकेत, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
IMD के मुताबिक महाराष्ट्र में खास तौर पर मुंबई में बारिश एक बार फिर अच्छी दस्तक देने जा रही है। ठाणे और पालघर समेत कुछ इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते के अंत तक मुंबई अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.