कोरोनावायरस के बीच तेजी से बढ़ रहा तूफान, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

|

Published: 23 Mar 2020, 01:40 PM IST

  • Coronavirus से खतरे के बीच Weather Forecast
  • हिमाचल प्रदेश में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
  • कई राज्यों में बारिश के साथ बिगड़ेगा मौसम

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather Forecast ) एक बार फिर करवट ले रहा है। पूरी दुनिया कोरोनावायरस से निपटने में जुटी है। देशभर में कोरोनावायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में मौसम को लेकर भी हर कोई टक टकी लगाए बैठा, ताकि जल्द से जल्द तापमान बढ़े और इस वायरस से लड़ने में मदद मिले। लेकिन इस बीच भारती मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी कर दिया है।

पहाड़ों पर तेजी से तूफान ( Cyclone ) और बर्फबारी ( Snowfall ) को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान ने हिमाचल प्रदेश ( Himachal pradesh ) में दो दिन तक येलो और ऑरेंट अलर्ट ( Yello alert ) जारी किया है।

शिमला केंद्र ने सोमवार को प्रदेश भर में येलो, जबकि मंगलवार को मैदानों में येलो और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 28 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा।

कोरोना से जंग के बीच एक बार फिर पीएम मोदी ने दिया सख्त संदेश

उत्तराखंड व हिमाचल के बदरीनाथ धाम, केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब, रोहतांग दर्रा, लाहौल, किन्नौर सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार को बर्फबारी व निचले इलाकों में हुई बारिश से ठंड फिर शुरू हो गई है। हिमाचल में सोमवार को येलो व मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बारिश के चलते ऑल वेदर रोड निर्माण वाले हिस्सों में हाईवे बदहाल हो गया है। वहीं, मलबा आने से बंद पिथौरागढ़-घाट नेशनल हाईवे पांचवें दिन रविवार को खुल गया।

पिथौरागढ़ की लाइफ लाइन माने जाने वाले इस हाईवे पर रविवार दोपहर करीब 12.30 बजे वाहनों का संचालन शुरू हुआ।

हिमाचल प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे समेत लाहौल और किन्नौर की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई। निचले इलाकों में कुल्लू, मनाली और रिकांगपिओ में बारिश से पारा गिर गया है।

उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार को प्रदेश भर में येलो जबकि मंगलवार को मैदानों में येलो और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश भर में 28 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा।

शहर न्यूनतम तापमान
केलांग -1.4
मनाली 3.6
शिमला 5.9
उत्तरकाशी 8.0

उधर..जम्मू-कश्मीर में मौसम का उतार चढ़ाव जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 23 और 24 मार्च को मौसम का फिर मिजाज बिगड़ेगा। इसमें कुछ इलाकों में बारिश, बर्फबारी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

रामबन और बनिहाल के बीच पहाड़ों से हो रहा भूस्खलन जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए चुनौती बना हुआ है।

लॉकडाउन के बीच नहीं होगा छात्रों की पढ़ाई का नुकसान, सरकार ने दिए कड़े निर्देश

इस बीच रविवार को मौसम साफ रहने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जम्मू और कश्मीर के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 03-05 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है।

कश्मीर के अधिकतर जिलों में रविवार को मौसम साफ रहा। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस से 3.8 डिग्री बढ़कर 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर के अन्य जिलों में भी दिन के तापमान में सामान्य से बढ़ोतरी हुई है।

देश के दक्षिण राज्यों में असर
देश के दक्षिण राज्यों में मौसम का बदला मिजाज देखने को मिलेगा। कर्नाटक, आंध्रप्रदेश समेत कुछ इलाकों में हल्की बारिश की आशंका बनी हुई है।

पूर्वोत्तर में भी बदलेगा मौसम
पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है। अमस, मेघालय समेत कई इलाकों में बारिश के आसार।