Unlock 1.0 में सख्त Odisha Govt, वीकेंड में रहेगा लॉकडाउन

CM Naveen Patnaik ने गुरुवार को Odisha के लोगों को किया संबोधित।
शाम 7 से सुबह 5 बजे और Weekend में दो दिन Shutdown से राहत की उम्मीद।
इस प्रकार सेे जून महीने में लोग करीब 17 दिन अपने घरों के भीतर ही रहेंगे।

<p>odisha strict during unlock 1</p>
भुवनेश्वर। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ( coronavirus cases in India ) को देखते हुए ओडिशा ( Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Naveen Patnaik ) ने गुरुवार को प्रदेश में सख्ती बरतने के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के मद्देनजर जून ( June ) महीना राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और लोगों को दिशा-निर्देशों ( MHA Guidelines ) का पालन करना चाहिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री ( CM Naveen Patnaik ) ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, “लॉकडाउन में ढील का मतलब यह नहीं है कि कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कोई खतरा नहीं है। यह गलती मत करो। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि जून का महीना हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”
PPE Kits पहनने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को लेकर केंद्र सरकार ने दी बड़ी जानकारी

उन्होंने आगे कहा, “राज्य के बाहर से लगभग 5 लाख लोगों के घर लौटने और मानसून ( monsoon ) के आगमन के कारण 25 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान सर्दी, खांसी और फ्लू से प्रभावित होने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए हमें अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है।”
पटनायक ने कहा कि बीमारी का प्रसार इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग इस महीने में COVID-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का कितनी कुशलता और गंभीरता से पालन करते हैं।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने जून के महीने में घर से बाहर निकलने वाले लोगों की संख्या कम करने के लिए 11 जिलों में सप्ताहांत ( Weekend ) को बंद करने की घोषणा की है। इसका मतलब है कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए जून के महीने में 8 दिनों के लिए अपने घरों के भीतर होंगे।”
उन्होंने कंपलीट शटडाउन के बारे में बताते हुए कहा, “इसी तरह शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों को 10 घंटे का कर्फ्यू एक महीने में 300 घंटे के लिए घरों के भीतर रोक देगा। इसका मतलब है कि लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू दोनों मिलाकर महीने में 17 दिनों के लिए लोगों को घरों के अंदर प्रतिबंधित कर देंगे, जिससे काफी तेजी फैल चुके COVID-19 की जांच करने में मदद मिलेगी।”
Unlock 1.0 में मंदिर-मस्जिद जैसे धार्मिक स्थलों को खोलने पर गृह मंत्रालय सख्त, जारी की कड़ी गाइडलाइंस

राज्य सरकार ने पहले जून के महीने में गंजम, पुरी, नयागढ़, खोरदा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और बलांगीर जिलों में Weekend Shutdown ( सप्ताहांत में बंदी) लागू की थी। इस दौरान केवल आपातकालीन और सार्वजनिक सेवाओं को ही छूट दी गई थी।
कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान/कोचिंग सेंटर 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.