भारी बारिश के चलते गोवा के दूधसागर वाटरफॉल पर रोकी गई ट्रेन, रेलवे ने शेयर किया खूबसूरत नजारे का वीडियो

|

Published: 29 Jul 2021, 11:43 AM IST

गोवा में दूधसागर वाटरफॉल के पास रोकी गई ट्रेन, रेल मंत्रालय की ओर से साझा किए गए वीडियो में दिख रहा खूबसूरत नजारा

नई दिल्ली। देशभर के इन राज्यों में इन दिनों मानसून ( Monsoon In India ) मेहरबान है। कई इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) के बाद जल जमाव जैसी स्थितियां भी बन गई हैं। यातायात पर भी इसका असर पड़ा है। रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द किया है तो कुछ के रूट बदले हैं। लेकिन इन सबके बीच गोवा में दूधसागर वाटरफॉल ( Dudhsagar waterfall ) के पास से गुजर रही एक ट्रेन को अचानक रोका गया।

भारी बारिश के कारण इस ट्रेन को रोकना पड़ा। हालांकि रेल मंत्रालय की ओर से ट्रेन रोकने के बाद एक वीडियो बनाया गया और इसे शेयर भी किया गया। वीडियो में खूबसूरज नजारा हर किसी को आकर्षक कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः Video: जुलाई के महीने में ही कोहरे की चादर में लिपटा शिमला, देखिए मौसम का नजारा

रेल मंत्रालय ( Ministry of Railways ) की ओर से साझा किए गए वीडियो में मंडोवी नदी पर वाटरफॉल से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ना शुरू करने के बाद ट्रेन रुकती हुई दिखाई दे रही है। दूधसागर वाटरफॉल में बढ़ा हुआ पानी प्रवाह किसी दूध की धारा की तरह दिखाई दे रहा है।

दरअसल मानसून के समय हर वर्ष दूधसागर में वाटरफॉल की रफ्तार बढ़ जाती या ‘दूध का सागर’ बारिश से भर जाता है।

दूध सागर में जल स्तर बढ़ने की वजह से पानी का एक बड़ा झोंका आता है। वहीं दूधसागर फॉल्स के आसपास का क्षेत्र घने जंगलों से भरा हुआ है और इसमें बहुत समृद्ध जैव विविधता है। ऐसे में पानी के जोरदार झोंके बीच हरियाली का मनमोहक दृश्य हर किसी को आकर्षित करता है।

बता दें कि दूधसागर फॉल्स भगवान महावीर अभयारण्य में स्थित है। ये पर्यटकों के लिए आकर्षण का भी केन्द्र है।

हालांकि कुछ वर्ष पहले इस वॉटरफॉल में गिरने के कारण कई पर्यटक अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में गोवा सरकार की ओर से जल प्रपात क्षेत्र में पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।

लॉकडाउन के बाद से पर्यटकों के लिए दूधसागर बांध पर पहुंचना तो और भी मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ेंः Video: बारिश के बाद सड़कें बनीं सैलाब, देखिए राजधानी दिल्ली का हाल

310 मीटर है वाटरफॉल की ऊंचाई
बता दें कि दूधसागर वॉटरफॉल देश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। इसकी ऊंचाई की बात करें तो ये 310 मीटर है। वहीं इसकी औसत चौड़ाई करीब 30 मीटर है।

IMD ने जारी किया अलर्ट
मानसून के चलते कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने अगले तीन दिन में लगातार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक 30 और 31 जुलाई को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।