पीएम मोदी से 'परीक्षा पे चर्चा' में जुड़ेंगे दुनिया भर के छात्र, ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

|

Updated: 01 Mar 2021, 11:08 PM IST

HIGHLIGHTS

  • Pariksha Pe Charcha 2021: पीएम मोदी की छात्रों के साथ मार्च में प्रस्तावित परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम में दुनिया भर के छात्र जुड़ेंगे और प्रधानमंत्री मोदी से सीधे सवाल कर सकते हैं।
  • अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया जैसे दर्जनों देशों के छात्र पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।
  • रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 14 मार्च तक है।

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को थोड़ा मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। छात्रों के उपर परीक्षा को लेकर कई तरह का तनाव होता है और ऐसे में कुछ छात्र सबकुछ जानते हुए भी सही तरीके से उत्तर नहीं दे पाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को मोटिवेट किया जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ऐसा ही करते हैं और एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों को मोटिवेट करेंगे। पीएम मोदी की छात्रों के साथ मार्च में प्रस्तावित परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम अब सीमित नहीं रहेगा, बल्कि इस बार के चर्चा में दुनिया भर के छात्र जुड़ेंगे और प्रधानमंत्री मोदी से सीधे सवाल कर सकते हैं।

Corona Vaccination: पीएम मोदी के बाद उपराष्ट्रपति, नीतीश और पटनायक समेत कई दिग्गजों ने लगवाई वैक्सीन

जानकारी के अनुसार, कई देशों के छात्रों की मांग पर यह फैसला लिया गया है। इनमें अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया जैसे दर्जनों देशों के छात्र शामिल हैं। इन तमाम देशों के छात्र पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 14 मार्च तक है।

कोरोना महामारी के कारण इस बार परीक्षा पे चर्चा का कार्यक्रम ऑनलाइन रखा गया है, हालांकि तकनीक की मदद से ऐसा वर्चुअल ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी की जा रही है, जिससे कार्यक्रम में शामिल लोगों को ऑफलाइन जैसा अनुभव हो सके। तकनीकी विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय टीम इसकी तैयारी में जुटी है। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक परीक्षा पे चर्चा के इस कार्यक्रम पीएम से करीब 25 सवाल पूछे जाएंगे। पीएम मोदी का छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह चौथा साल है।

पीएम मोदी एक्जाम वॉरियर्स का दूसरा भाग करेंगे जारी

आपको बता दें कि पीएम मोदी छात्रों की चिंताओं को देखते हुए साल 2018 में एक्जाम वॉरियर्स पुस्तक लिखी थी, जिसमें कई तरह के टिप्स दिए गए हैं। इसमें पीएम ने छात्रों को अच्छे अंक लाने सहित पढ़ाई के दौरान खुद की फिट रखने के टिप्स दिए हैं।

अब इस पुस्तक के दूसरे भाग को पीएम मोदी जारी करेंगे। माना जा रहा है कि नई किताब में पीएम ने पढ़ाई और कौशल से जुड़े कुछ नए टिप्स दिए होंगे।

चुनाव की घोषणा पर सीएम ममता बनर्जी ने उठाए सवाल, कहा- पीएम मोदी-शाह के सुविधानुसार EC ने लिया फैसला

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- सबसे पहले https://innovateindia.mygov.in पर जाएं।

- PPC-2021 पर क्लिक करें।

- पेज पर ऊपर दाएं तरह दिए गए भाग में Participate बटन पर क्लिक करें।

- इसमें पूरा विवरण भरकर अपना पंजीकरण करा लें।

- इसके अलावा शिक्षक लॉगिन का चयन शिक्षकों द्वारा उन छात्रों की भागीदारी लिए किया जा सकता है, जिनके पास इंटरनेट या ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है।

- 'शिक्षक के माध्यम से भाग लेने' वाले टैब पर क्लिक करने पर शिक्षक अपने द्वारा भेजे गए सभी प्रविष्टियों की स्थिति को देखने में सक्षम होंगे।