सीरम जुलाई से बच्चों के लिए ‘कोवोवैक्स’ का शुरू कर सकता है ट्रायल, सितंबर में लॉन्च होने की उम्मीद

विदेशों में बच्चों पर किए ट्रायल्स के बाद मिले डेटा के अनुसार कोरोना वैक्सीन ‘कोवोवैक्स’ की प्रभावकारिता 90.4 प्रतिशत तक आंकी गई है।

<p>novavax in India</p>
नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) जुलाई से बच्चों पर नोवावैक्स (Novavax) की वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) का ट्रायल शुरू करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नोवावैक्स ने बीते साल सितंबर में सीरम के साथ उत्पादन समझौते की घोषणा की थी। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर देखने को मिल सकता है। ऐसे में इस वैक्सीन के जल्द आने से बच्चों को इस महामारी से दूर रखा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

कोरोना से जंग कैसे जीते भारत, विशेषज्ञों ने दिए 8 सुझाव और कहा- तुरंत अमल में लाएं

वैक्सीन के अच्छे परिणाम सामने आए

सीरम ने कोवोवैक्स के देश में सितंबर तक लॉन्च होने की उम्मीद जताई है। नोवावैक्स के अनुसार हाल में किए गए ट्रायल्स में वैक्सीन के अच्छे परिणाम सामने हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सीरम जुलाई से नोवावैक्स की कोविड-19 वैक्सीन NVX-CoV2373 के ट्रायल की शुरुआत कर सकती है।
इस हफ्ते नोवावैक्स ने घोषणा की थी कि वैक्सीन ने फेज 3 ट्रायल में अच्छे परिणाम दिए हैं। ये ट्रायल्स अमरीका और मेक्सिको में 119 जगहों पर किए गए। ट्रायल्स के बाद मिले डेटा के अनुसार वैक्सीन की प्रभावकारिता 90.4 प्रतिशत तक आंकी गई है।
जल्द ट्रायल किया जाएगा

नोवावैक्स की तरफ से ट्रायल डेटा की घोषणा करे जाने के बाद भारत में कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख ने भी जल्द ट्रायल्स करने की बात सामने रखी है। उन्होंने सीरम से बच्चों पर बिना किसी देरी के वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स शुरू करने की अपील की है।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भी कायम, ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को पीछे छोड़ा

टीका सुरक्षित होने के साथ बेहद प्रभावी

मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ.वीके पॉल ने एक प्रेसवार्ता में कहा कि सार्वजनिक रूप से मौजूद आंकड़े बताते हैं कि टीका सुरक्षित होने के साथ बेहद प्रभावी है। वे यह उम्मीद करते हैं कि जल्द बच्चों पर परीक्षण शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देशभर में टीकाकरण को लेकर केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर नए दिशानिर्देश बनाने के लिए कई टीमें काम कर रही हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.