पुलिस स्मृति दिवस: गृह मंत्री अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- जल्द ही पुलिस क्षेत्र में होंगे बदलाव

|

Published: 21 Oct 2020, 12:02 PM IST

  • Police Commemoration Day: गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
  • 'पुलिस वालों ने देश की सुरक्षा को लेकर बलिदान दिया, जिससे देश विकास की ओर बढ़ रहा'

नई दिल्ली। आज पूरे देश में पुलिस स्मृति दिवस ( Police Commemoration Day )मनाया जा रहा है। इस दौरान शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi) से लेकर गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) तक ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। अमित शाह ने पुलिसवालों ने देश की रक्षा के लिए बलिदान दिया है, जिसके कारण आज देश विकास की ओर आगे बढ़ रहा है।

पढ़ें- तेजस्वी ने नीतीश को दी खुली बहस की चुनौती, कहा- बिहार से शुरू हो Chief Ministerial डिबेट की परंपरा

अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित पुलिस स्मारक पर जाकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि। इस दौरान परेड का भी आयोजन किया गया। परेड को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि हमारे पुलिसकर्मियों ने देश की रक्षा के लिए बलिदान दिया है। उनके बलिदान के कारण ही हमारा देश विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि जब देश कोई भी त्योहार मनाता है, लोग खुशियां मनाते हैं तो पुलिसकर्मी उनकी रक्षा के लिए ड्यूटी करते हैं। उन्होंने कहा कि दिन-ब-दिन पुलिस के लिए चुनौतियां बढ़ रही है। नक्सल, आतंकवाद, महिलाओं के खिलाफ देश में लगातार अपराध बढ़ रहे हैं। लिहाज, उनसे संघर्ष करना पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी चुनौती है। गृह मंत्री ने कहा कि बहुत पुलिस के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को बढ़ाया जाएगा। इस साल 260 पुलिसकर्मियों ने शहादत दी है। इस स्मारक के जरिए युवा पीढ़ी को पुलिस के बलिदान के बारे में भी जानकारी मिल रही है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान भी पुलिसकर्मी की भूमिका काफी अहम रही। अमित शाह न कहा कि कोरोना महामारी के कारण 343 पुलिसकर्मियों की मौत हुई।

पढ़ें- दक्षिणी चीन सागर में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की फोर्स ने किया सैन्य अभ्यास,दागी कई मिसाइल

पुलिस क्षेत्र में जल्द होंगे बदलाव- अमित शाह

गृह मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में 12वीं क्लास के बाद से ही छात्रों को सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। अमित शाह ने पुलिसकर्मियों से अपील की कि आपलोग देश को संभालिए, हमारी सरकार आपके परिवारवालों की रक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस क्षेत्र में बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी और उन्हें सलाम किया। पीएम मोदी ने आज का दिन शहीद हुए पुलिसकर्मियों के परिजनों को सलाम करने का है। उन्होंन कहा कि हम हर शहीद पुलिसकर्मियों को नमन करते हैं।