राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले पीएम मोदी- हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है, जानिए भाषण की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रात 8:45 बजे कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच पहली बार राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई।

<p>PM Modi said we have to save nation from lockdown, know 10 big points of speech</p>

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी है। बीते कई दिनों से हर दिन 2 लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि सैंकड़ों लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में केंद्र सरकार और तमाम राज्य सरकारों की ओर से जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi Speech ) ने मंगलवार को रात 8:45 बजे देश को संबोधित किया। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच पहली बार पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई। साथ ही राज्यों से अपील भी की और कहा कि हमें देश को एक बार फिर से लॉकडाउन से बचाना है। आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें..

यह भी पढ़ें
-

RTI में बड़ा खुलासा, जनवरी से अब तक कोरोना वैक्सीन की 44 लाख से अधिक डोज बर्बाद

– पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ आज देश फिर से एक बहुत बड़ी लड़ाई लड़ रहा है। कुछ समय पहले तक स्थिति संभली हुई थी। आप जो पीड़ा सह रह रहे हैं, उसका मुझे पूरा एहसास है। जिन्होंने अपनो को खोया है उसके लिए मैं सभी देशवासियों की तरफ से संवेदना व्यक्त करता हूं। परिवार के एक सदस्य के रूप में मैं आपके दुख में शामिल हूं। चुनौती बड़ी है लेकिन हमें मिलकर अपने संकल्प, हौसले और तैयारी के साथ इसको पार करना है।

– पीएम मोदी ने कहा कि इस बार कोरोना संकट में देश के अनेक हिस्से में ऑक्सीजन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है। इस विषय पर तेजी से और पूरी संवेदनशीलता के साथ काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, प्राइवेट सेक्टर, सभी की पूरी कोशिश है कि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिले।

– ऑक्सीजन प्रॉडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने के लिए भी कई स्तरों पर उपाय किए जा रहे हैं। राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट्स हों, एक लाख नए सिलेंडर पहुंचाने हों, औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल हो रही ऑक्सीजन का मेडिकल इस्तेमाल हो, ऑक्सीजन रेल हो, हर प्रयास किया जा रहा है।

– अपने संबोधन में कहा कि हम सभी का प्रयास, जीवन बचाने के लिए तो है ही, प्रयास ये भी है कि आर्थिक गतिविधियां और आजीविका, कम से कम प्रभावित हों। वैक्सीनेशन को 18 वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों के लिए शुरू करने से शहरों में जो हमारी वर्कफोर्स है, उसे तेजी से वैक्सीन उपलब्ध होगी।

– पीएम मोदी ने कहा कि कल ही वैक्सीनेशन को लेकर एक और अहम फैसला लिया गया है। एक मई के बाद से, 18 वर्ष के ऊपर के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जा सकेगा। अब भारत में जो वैक्सीन बनेगी, उसका आधा हिस्सा सीधे राज्यों और अस्पतालों को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें
-

ब्रिटेन का बड़ा फैसला, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में डाला

– पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्ष जब राष्ट्र में कुछ ही मरीज सामने आए थे, तो देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ प्रभावी वैक्सीन बनाना शुरू कर दिया था। आज हमारा भारत दो-दो वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान चला रहा है। दुनिया में सबसे तेजी से भारत में वैक्सीन डोज दिए गए हैं। आज कोरोना से इस लड़ाई में हमें हौशला मिलता है।

– राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी फार्मा इंडस्ट्री के लोगों से काफी विस्तार से चर्चा हुई। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे देश के पास मजबूत फार्मा सेक्टर है। हम अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का काम तेजी से कर रहे हैं।

– पीएम मोदी ने सभी राज्यों से अपील की है। मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें। राज्यों द्वारा दिया गया ये भरोसा उनकी बहुत मदद करेगा कि वो जिस शहर में हैं वहीं पर अगले कुछ दिनों में वैक्सीन भी लगेगी और उनका काम भी बंद नहीं होगा।

– पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है। भारत में दो कंपनियों की वैक्सीन के साथ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। दुनिया में सबसे तेजी से पहले दस करोड़ फिर 11 करोड़ फिर 12 करोड़ डोज दिए गए हैं। हमें इससे हौसला मिलता है कि देश की जनसंख्या के बड़े हिस्से को वैक्सीन लग चुकी है।

– अपने बाल मित्रों से एक बात विशेष तौर पर कहना चाहता हूं। मेरे बाल मित्र, घर में ऐसा माहौल बनाएं कि बिना काम, बिना कारण घर के लोग, घर से बाहर न निकलें। आपकी जिद बहुत बड़ा परिणाम ला सकती है। उन्होंने कहा कि आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें। लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है। माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करना है।

– राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने मेरा युवा साथियों से अनुरोध है की वो अपनी सोसायटी में, मोहल्ले में, अपार्टमेंट्स में छोटी-छोटी कमेटियां बनाकर कोविड अनुशासन का पालन करवाने में मदद करे। हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न कंटेनमेंट जोन बनाने की जरूरत पड़ेगी, कर्फ़्यू लगाने की, न लॉकडाउन लगाने की।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.