PM Kisan update : 11 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 2000 रु, जानें कब?

-पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत देश के 11 करोड़ किसानों को फायदा मिल रहा है।-किसानों के बैंकों खातों में एक साल में तीन बार 2000 रुपए भेजे जाते है।-1 दिसंबर से इस योजना के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपए भेजे जा रहे हैं।
 

नई दिल्ली। पीएम किसान निधि योजना ( PM kisan samman nidhi yojna) के अंतर्गत देश के 11 करोड़ किसानों को फायदा मिल रहा है। यह योजना केंद्र सरकार ने किसानों के हित में चलाई है। इसके अंतर्गत किसानों के बैंकों खातों में एक साल में तीन बार 2000 रुपए भेजे जाते हैं। यानी सालाना 6000 रुपए। 1 दिसंबर से इस योजना के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपए भेजे जा रहे हैं। यह किसानों के खातों में आने वाली 7000वीं किस्त होगी। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि उनके खाते में अब तक एक भी किस्त नहीं आई है तो घबराने की कोई बात नहीं, एक भी रूपया कही नहीं जाएगा। हर किसान को पूरा भुगतान मिलेगा।

Bihar: Corona काल के बीच 4 जनवरी से खुलेंगे School-College, इन शर्तों को करना होगा पूरा

नहीं होगा कोई भी नुकसान
आवेदन के बाद अगर किसी भी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट गर्वनमेंट द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है तो भले ही किस्त न मिली हो, उसे इसका नुकसान नहीं होगा। किसी वजह से अगर किस्त रुकी है, वह गलती सुधारने के बाद पूरा ड्यू खाते में भेजा जाएगा। लेकिन अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा। किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं। जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना। इसे सुधारना जरूरी है।

Covid-19 : दुनिया में भारत का रिकवरी नेट सबसे बेहतर – डॉ. हर्षवर्धन

ऐसे चेक करें अपनी डिटेल
अगर आवेदन करने के बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं तो आपको अपने द्वारा किया गया आवेदन देखना चाहिए। हो सकता है कि फॉर्म भरने में आपने कोई गलत जानकारी दे दी हो। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पीएमकिसानडॉटजीओवीटीडॉटइन पर जाकर फार्मर कार्नर पर क्लिक कर इसकी जानकारी पा सकते हैं। फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद बेनेफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें। जिसके बाद वहां आधार नंबरए अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी सूचना सही है या नहीं। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट मसलन आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। सब करेक्ट होने के बाद आपके खाते में किस्त आने लगेगी।

गोपाल बसु का ममता सरकार पर बड़ा आरोप, कहा – खुदीराम बोस को बीजेपी ने जितना सम्मान दिया वो किसी ने नहीं दिया

हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरर:155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबररू 18001155266
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109 ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.