PM Kisan Scheme: किसानों के खाते में इस तारीख को आएगी 9वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

|

Updated: 04 Aug 2021, 08:37 PM IST

माईगॉव इंडिया (MyGovIndia) के ट्विटर हैंडल से जारी की गई सूचना के मुताबिक, 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगे।

नई दिल्ली। किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए मोदी सरकार की ओर से शुरू किए गए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त जारी हो चुकी है और अब अगस्त में 9वीं किस्त जारी होगी। किसानों को हर किस्त में 2000 हजार रुपये मिलते हैं। अब 9वीं किस्त के तहत डायरेक्ट ट्रांसफर (DBT) के जरिए लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 2000-2000 हजार रुपये भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें :- जो बिडेन ने पीएम मोदी से की बात पर इमरान खान से नहीं तो भड़का पाकिस्तान, अमरीका को दी धमकी

माईगॉव इंडिया (MyGovIndia) के ट्विटर हैंडल से जारी की गई सूचना के मुताबिक, 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगे। बता दें कि एक साल में तीन बार यह किस्त जारी की जाती है। यानी कि हर साल लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये मिलते हैं। इससे पहले 8वीं किस्त 14 मई को जारी की गई थी।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

आपको बता दें कि कौन से किसान इस योजना के तहत लाभार्थी हैं वे अपना नाम सरकार की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। सरकार लाभार्थी किसानों के नाम की सूची pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड करती है। चेक करने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें..

- सबसे पहले pmkisan.gov.in पर लॉग इन करें।
- वेबसाइट के मेन्यू बार में ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
- लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट ऑपशन पर क्लिक करें।
- यहां पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का पूरा विवरण भरें।
- इसके बाद Get Report पर क्लिक करें।
- यहां पर आपको पूरा विवरण मिल जाएगा।

हेल्पलाइन पर ले सकते हैं जानकारी

आपको बता दें कि सरकार ने किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की है। पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी कोई भी जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नबंर पर कॉल कर सकते हैं या फिर ईमेल आईडी पर भी अपनी समस्या लिख सकते हैं। संपर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या फिर टोल फ्री नंबर 18001155266 या फिर लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606, 0120-6025109 पर संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर अपना संदेश लिख सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह से कराएं रजिस्ट्रेशन

यदि आप इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आप कॉमन सर्विस सेंटर में या फिर https://pmkisan.gov.in/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। खुद से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इस स्टेप को फॉलो करें..

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जांच में खुली पोल, यूपी के साढ़े सात लाख अपात्रों के खाते में जा रही पीएम किसान सम्मान निधि

- सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन करें।
- फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
- ‘New Farmer Registration’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
- यहां अपना आधार नंबर डालें। साथ ही पूरा विवरण (कैप्चा कोड, राज्य का नाम) भरें।
- आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसपर पूरी पर्सनल जानकारी भरें।
- बैंक अकाउंट से जुड़े विवरण को सावधानी पूर्वक भरें।
- फिर फॉर्म को सबमिट कर दें।
- सत्यापन के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Related Stories