188 जिलों में सात दिनों से नहीं मिला कोरोना का एक भी केस, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मार्च से लगेगा टीका

HIGHLIGHTS

Coronavirus Update In India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को बताया कि देश के 188 जिलों में बीते सात दिनों में एक भी नया केस सामने नहीं आया है।
वहीं, बीते 28 दिनों में देश के 76 जिलों में कोविड का एक भी मामला नहीं आया है। जबकि, 34 जिलों में पिछले 14 दिन के अंदर कोरोना का कोई मामला नहीं आया और पिछले 21 दिन में 21 जिलों में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है।

<p>Not a single corona case found for last seven days in 188 districts, people over 50 years will be vaccinated from March</p>

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है और भारत समेत कई देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है।

कोरोना की इस लड़ाई में भारत ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को बताया कि देश के 188 जिलों में बीते सात दिनों में एक भी नया केस सामने नहीं आया है। वहीं, बीते 28 दिनों में देश के 76 जिलों में कोविड का एक भी मामला नहीं आया है। जबकि, 34 जिलों में पिछले 14 दिन के अंदर कोरोना का कोई मामला नहीं आया और पिछले 21 दिन में 21 जिलों में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है।

सावधान: कोरोना वायरस फिर कर सकता है बड़ा अटैक, जानिए एक्सपर्ट की राय

इस दौरान उन्होंने एक और खुशखबरी देते हुए बताया कि अब 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को मार्च से कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना स् बचाव के लिए जरूरी है कि कोविड गाइडलाइन का पालन करते रहें। हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड गाइडलाइन का नाम मैंने सोशल वैक्‍सीन नाम दिया है, जो कोरोना के खिलाफ असल टीका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zbq0p

80-85 लाख स्वास्थ्कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी गई वैक्‍सीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने बताया कि देश में आज कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए दो वैक्सीन उपलब्ध है और मौजूदा वक्‍त में देश में 18-20 वैक्सीन पर अलग-अलग स्तरों पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ वैक्सीन अगले कुछ महीनों में आ सकती हैं।

उन्होंने बताया कि भारत दुनिया के 20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में भी आ गया है। देभर में अब तक 80-85 लाख कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है। हम मार्च के महीने में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देंगे

School Reopen: दिल्ली में आज से खुलेंगी 9-11 वीं की कक्षाएं, उत्तराखंड में इस दिन से मिली मंजूरी

डॉ. हर्षवर्दन ने कहा कि मेरा मानना है यदि ‘हेल्थ फॉर ऑल’ का सपना दुनिया में कभी पूरा होगा तो इसका मॉडल भारत में विकसित होगा। हमारा समग्र दृष्टिकोण, प्राचीन चिकित्सा ज्ञान, अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं और प्रणालियां सामूहिक रूप से दुनिया के लिए एक आदर्श प्रस्‍तुत करेंगी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zbpwg

भारत का रिकवरी रेट 97.29 फीसद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि देश में अब तक 1,09,16,589 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1,06,21,220 लोगों ने इस महामारी को शिकस्‍त दी है। मौजूदा वक्‍त में देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ 97.29 फीसद की रिकवरी रेट है। दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1.43 भारत में ही है। भारत में अब तक 1,55,732 लोगों की मौत हो चुकी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.