‘मिशन गगनयान’ को झटका, रूस में रुकी भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग

Coronavirus के बीच आई बुरी खबर
बीच में रुका ISRO का Mission Gaganyaan
रूस ने रोकी भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग

<p>मिशन गगनयान</p>
नई दिल्ली। चीन ( China ) के वुहान ( Wuhan ) शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ( coronavirus ) ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। देशभर में भी इसका असर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक 4000 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 114 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना से निपटने के लिए भारत समेत दुनियाभर के कई देश इस वक्त लॉकडाउन ( Lock Down ) से गुजर रहे हैं। लॉकडाउन का असर हर क्षेत्र में दिखाई दे रहा है।
इस बीच एक बड़ी खबर आई है कोरोना वायरस का असर अब भारत मिशन गगनयान ( Mission Ganganyaan ) पर भी पड़ा है। रूस में लॉकडाउन की वजह से चार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग भी रोक दी गई है।
कोरोना संकट के बीच लालू प्रसाद के लिए आई राहत की खबर, आ सकते हैं जेल से बाहर

भारती अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र ( ISRO ) ने चंद्रयान-2 ( Chandrayaan-2 ) के बाद मिशन गगनयान ( Mission Gaganyaan ) पर काम शुरू कर दिया था। इसके तहत चार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स को रूस में ट्रेनिंग के लिए भी भेजा गया था। लेकिन 2019 के अंत में आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इसका असर मिशन गगनयान पर भी पड़ा है।

12 महीने तक चलेगी ट्रेनिंग
ISRO ने पिछले साल जुलाई में अपने एस्ट्रोनॉट्स को ट्रेनिंग देने के लिए रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ग्लॉवकॉस्मोस से समझौता किया था।

इसके तहत वायुसेना से चुने गए एक ग्रुप कैप्टन और तीन विंग कमांडर को ट्रेनिंग के लिए इस साल रूस भेजा गया था।
12 महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम खासतौर पर भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
पुणे की नर्स छाया से पीएम मोदी की बातचीत को लेकर हुआ खुलासा, सामने आई बड़ी वजह!

एक नजर मिशन गगनयान पर
इसरो के करीब 10 हजार करोड़ रुपए की लागत के अनुमान वाले मिशन गगनयान के तहत तीन एस्ट्रोनॉट्स को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष पर भेजने की तैयारी चल रही है। इसका अंतिम निर्णय टेस्ट फ्लाइट के बाद लिया जाएगा कि अंत में कितने लोग भेजे जाएंगे।
इन एस्ट्रोनॉट्स को लॉ अर्थ ऑरबिट में भेजा जायेगा। यह धरती से 2,00 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अधिकतर सैटेलाइट इसी ऑरबिट में भेजे जाते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.