IRCTC ने दिया त्योहारों में बड़ा तोहफा, शुरू करने जा रहा है ये खास ट्रेन

आईआरसीटीसी ( IRCTC ) ने सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ इन मशहूर ट्रेनों केे संचालन की घोषणा की।
19 मार्च से बंद तेजस ट्रेनों ( Tejas Express ) को 17 अक्टूबर से फिर से शुरू करेगी भारतीय रेलवे।
जल्द ही शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, कोरोना से सुरक्षा के पूरे प्रोटोकॉल मानना होगा जरूरी।

 

<p>IRCTS announces Tejas Trains to restart from Oct 17 for Festivals with COVID-19 safety protocols</p>
नई दिल्ली। त्योहारों का सीजन शुरू होने से पहले भारतीय रेलवे इस दौरान बढ़ने वाले मुसाफिरों को लेकर पहले से ही तैयारियों में जुट गया है। सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC ) बढ़ते हुए यात्रियों के लिए नई ट्रेनों के संचालन और कोरोना वायरस महामारी के चलते सुरक्षा उपायों को लागू करने में सामंजस्य बनाने में लगा है।
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने हासिल की बड़ी सफलता, दुनिया के सभी देेशों को छोड़ा पीछे

आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (लखनऊ से नई दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई) के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईआरसीटीसी द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि आगामी त्योहारी सीजन के कारण बढ़ती मांग की वजह से 17 अक्टूबर से दोनों ट्रेनों ( Tejas Express ) के परिचालन को फिर से शुरू करने की उम्मीद है।
इससे पहले COVID-19 महामारी फैलने के कारण इन दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन 19 मार्च से निलंबित कर दिया गया था। IRCTC ने कहा कि इन दो लोकप्रिय कॉर्पोरेट ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने के लिए उसे रेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसकी सीटों का रिजर्वेशन कराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग खुल जाएगी।
https://twitter.com/hashtag/IRCTC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
यह सुनिश्चित करने के लिए चौतरफा तैयारी चल रही है कि ट्रेनें सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अलावा सेवा स्तरों के मामले में लोगों की अपेक्षाओं से पर खरी उतरें। सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स के पालन के साथ ही प्रत्येक सीट के बगल वाली सीट को शुरू में खाली रखा जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस, कोरोना के चलते कहां और कौन-कौन नहीं मना पाएगा त्योहार-समारोह

इन ट्रेनों से सफर करने वाले सभी यात्रियों को एक COVID-19 सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी जिसमें हैंड सैनेटाइज़र की एक बोतल, एक फेस मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने होंगे। वे कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनेटाइजेशन की सफाई प्रक्रिया से गुजरेंगे।
IRCTC ने कहा कि उसने अपने कर्मचारियों की टीम को प्रशिक्षित करने के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है जिसमें यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए कहा गया है।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.