Indian Railways: निजी ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल तय, इन शहरों के यात्रियों को मिलेगा फायदा

-भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से प्राइवेट ट्रेनों ( Private Trains List ) के संचालन को अंतिम रूप दिया जा रहा है।-रेलवे ने सभी ट्रेनों का टाइम टेबल ( Private Train Time Table ) निर्धारित कर लिया है। -पश्चिम मध्य रेलवे ( West Central Railway ) के मुताबिक, 5 प्राइवेट ट्रेनाें का रूट कोटा से अजमेर के बीच जयपुर होकर रहेगा। इसके लिए रेलवे ने एक पत्र जारी किया है।

<p>Indian Railways: निजी ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल तय, इन शहरों के यात्रियों को मिलेगा फायदा</p>

नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से प्राइवेट ट्रेनों ( Private Trains List ) के संचालन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे ने सभी ट्रेनों का टाइम टेबल ( Private Train Time Table ) निर्धारित कर लिया है। पश्चिम मध्य रेलवे ( West Central Railway ) के मुताबिक, 5 प्राइवेट ट्रेनाें का रूट कोटा से अजमेर के बीच जयपुर होकर रहेगा। इसके लिए रेलवे ने एक पत्र जारी किया है। इसमें कोटा से अजमेर, भोपाल-आनंद विहार दिल्ली, भोपाल-पुणे, भोपाल-राजकोट के बीच प्राइवेट ट्रेन चलेंगी। प्राइवेट ट्रेनों में 16 डिब्बे होंगे। इसके अलावा रखरखाव के लिए स्टेशन भी तय किए गए हैं।

यात्री ध्यान दें! Railway ने बदला इन ट्रेनों का Time Table, सफर से पहले देखें ये लिस्ट

ये होंगे रूट
रेलवे के मुताबिक, कोटा से सुबह 6:20 बजे ट्रेन रवाना होगी, जो जयपुर होते हुए दोपहर 1:00 बजे अजमेर पहुंचेगी। यही ट्रेन वापसी में दोपहर 2:30 बजे अजमेर से रवाना होगी और रात 8:20 पर कोटा पहुंचेगी।

10 जोड़ी ट्रेनों का प्रस्ताव
रेलवे ने राजस्थान में 10 जोड़ी ट्रेनों के चलाने की योजना बनाई है। इनमें जयपुर से मुंबई, दिल्ली, जैसलमेर, वैष्णो देवी। वहीं, अजमेर, कोटा और जोधपुर से प्राइवेट ट्रेन चलेंगी। जयपुर से मुंबई के लिए सप्ताह में 3 दिन, बेंगलुरु के लिए रविवार को, जैसलमेर के लिए शुक्रवार और वैष्णो देवी के लिए रोजाना ट्रेन चलाए जाने की योजना है।

Indian Railways: आज से चल रही किसान स्पेशल ट्रेन, जानें कहां-कहां रुकेगी और किसे होगा फायदा

16 घंटे में होगा हावड़ा से दिल्ली तक का सफर
रेलवे के मुताबिक, हावड़ा से दिल्ली आनंदविहार के लिए डेली प्राइवेट ट्रेन शुरू होगी। इन ट्रेनों में 16 घंटे में हावड़ा से दिल्ली पहुंच सकेंगे, जो फिलहाल 17 घंटे 10 मिनट में पूरा होता है। रांची से हावड़ा के लिए भी हफ्ते में तीन दिन प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी। प्राइवेट ट्रेनों के परिचालन के साथ ही उनके मेंटेनेंस के लिए मेंटेनेंस डिपो विकसित करना होगा। इसके लिए जोन के महाप्रबंधकों से सात अगस्त तक विस्तृत सुझाव मांगा गया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.