Indian Railways की घोषणा, अगले आदेश तक सभी नियमित ट्रेनें रहेंगी रद्द

रेलवे मंत्रालय ने मंगलवार रात को घोषणा कर अगली सूचना तक रद्द की सभी ट्रेन सेवाएं।
केवल श्रमिक विशेष ट्रेनों, प्रीमियम ट्रेनों और मुंबई लोकल का जारी रहेगा संचालन।
सरकार ने अनलॉक 3.0 के तहत लगा रखी है भारी संख्या में लोगों के एकजुट होने पर पाबंदी।

 

<p>IRCTC Ticket Booking: रेलवे ने यात्रियों को किया अलर्ट, ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान</p>
नई दिल्ली। रेलवे मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि उपनगरीय सेवाओं सहित नियमित रेल सेवाएं अगली सूचना तक निलंबित रहेंगी। मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोक परिवहन तंत्र पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का हवाला देते हुए यह घोषणा की गई। केंद्र सरकार के अंतिम आदेश के मुताबिक रेलवे की सेवाओं का निलंबन 12 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।
मुंबई लोकल ट्रेन में हो गया था बटुआ चोरी, 14 साल बाद वापस मिला पर्स तब हुआ इस बात का खुलासा

रेलवे मंत्रालय ने यह भी घोषणा की है कि पूर्व में जो फैसला लिया गया था और सूचित किया गया था, उसी तरह अगली सूचना तक नियमित यात्री और उप नगरीय ट्रेन सेवाएं निलंबित रहेंगी। गौरतलब है कि वर्तमान में परिचालित 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा। मुंबई में लोकल ट्रेनों, जो वर्तमान में राज्य सरकार की मांग पर सीमित रूप से परिचालित हो रही हैं, उनका भी परिचालन जारी रहेगा।
क्या Coronavirus Vaccine के लिए रूस से समझौता करेगा भारत? स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

मंत्रालय ने कहा कि विशेष ट्रेनों में विशेष ट्रेनों में यात्रियों की संख्या (ऑक्यूपैंसी) की नियमित आधार पर निगरानी की जा रही है। इसके अलावा आवश्यकता के आधार पर विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा सकता है। हालांकि, लॉकडाउन से पहले चल रही सभी अन्य नियमित ट्रेनों और उप नगरीय ट्रेनों की सेवाएं फिलहाल निलंबित रहेंगी।
https://twitter.com/ANI/status/1293158447593271298?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में 25 मार्च से केंद्र सरकार द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन लागू करने से पहले नियमित रेल सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। बाद में मंत्रालय ने श्रमिक स्पेशल योजना के तहत प्रवासी श्रमिकों को घर तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इसके बाद देश में चुनिंदा गंतव्यों के बीच सीमित संख्या में प्रीमियम ट्रेन सेवाओं का संचालन किया गया।
PM Modi ने की 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक, बताया- कैसे देश जीतेगा Coronavirus से जंग

तीन महीने के कठिन लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए शुरू किए गए अनलॉक 3.0 के तहत केंद्र सरकार की अंतिम अधिसूचना में उन गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं दी गई है, जिनमें भारी तादाद में जनता एक साथ जुटे। इनमें रेलवे सेवाओं, मेट्रो सेवाओं, सिनेमा, धार्मिक, सामाजिक जैसे सामूहिक समारोह के अलावा राजनीतिक समारोह, मनोरंजन पार्क, पर्यटन सहित कई अन्य गतिविधियों पर पाबंदी शामिल है।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.