मौसमः चक्रवात का खतरा बरकरार, कर्नाटक से जम्मू-कश्मीर तक अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण भारत और उत्तरी पाकिस्तान में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते अगले तीन दिन आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

<p>मौसम में बदलाव को लेकर चेतावनी </p>
नई दिल्ली। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण भारत और उत्तरी पाकिस्तान में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते अगले तीन दिन आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण तमिलनाडु समेत आसपास के इलाकों के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते कर्नाटक के उत्तरी और अंदरूनी इलाकों में बारिश होगी। इसके प्रभाव के अंतर्गत दक्षिण भारतीय प्रायद्वीपीय क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ से समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर चक्रवातीय प्रसार फैला है। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में मंगलवार और बुधवार को बड़े पैमाने पर बारिश होने की संभावना बन रही है। हालांकि अगले 23 दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नजर नहीं आता।
 

इससे पहले सोमवार सुबह 8.30 से लेकर शाम 5.30 बजे तक अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तेलंगाना, कर्नाटक के तटीय और अंदरूनी इलाकों समेत तमिलनाडु और केरल के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े।
वहीं, सोमवार को महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य प्रदेश, कर्नाटक के उत्तरी अंदरूनी हिस्से और रायलसीमा के अधिकांश हिस्सों, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात के सुदूर स्थानों, तेलंगाना, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 से 3 डिग्री तक ज्यादा रहा।
जबकि असम, मेघालय, पंजाब के सुदूर स्थआनों और पश्चिमी बंगाल के गंगा मैदानों समेत देश के बाकी हिस्सों में यह सामान्य से 1.6 से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहा। सोमवार को देश का सर्वाधिक तापमान भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं,

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.