Weather Forecast: 4 दिनों में यूपी सहित अधिकांश उत्तर भारतीय राज्यों में बारिश की आसार

|

Updated: 26 Jul 2021, 08:53 PM IST

 

आईएमडी के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्र के ऊपर अभी भी उससे जुड़ा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर है।

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने सोमवार को कहा कि उत्तर और पूर्वी भारत में अगले 3 से चार दिनों के अंदर भारी बारश की आशंका जताई है। आईएमडी वेदर फोरकास्ट ( IMD Weather Forecast ) में बताया है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र का असर कम हुआ है। साथ ही उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्र के ऊपर अभी भी उससे जुड़ा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर है।

Read More: आठ जिलों में भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा 28 जुलाई को उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास क्षेत्रों के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इन सभी वातावरणीय कारकों की वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान और एमपी में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 27 और 28 जुलाई को बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर भी 27 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 जुलाई तक भारी बारिश होने की उम्मीद है। 27 जुलाई से पूर्वी और उससे जुड़े मध्य भारत में भी बारिश होगी। इनमें ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड का क्षेत्र शामिल हैं।

महाराष्ट्र में फिर भारी बारिश की आशंका

इसके साथ ही गोवा का कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले तीन दिनों के दौरान तेज से बेहद तेज बारीश होने की उम्मीद है। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले दो हफ्तों में भूस्खलन और बाढ़ की वजह से कई लोगों की जान गई है।

Read More: अब होगी झमाझम बारिश, सुबह और देर रात पड़ी राहत की बौछार, पारा गिरा