आफत की आंधी: देशभर में 22 लोगों की मौत, सोमवार को भी खराब रहेगा मौसम

रविवार को देशभर में मौत की आंधी आई। मौसम विभाग ने मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रविवार को आफत की आंधी आई। देशभर में अभी तक 22 लोगों के मरने की खबर है। दिल्ली में आंधी तूफान से 2 लोगों की मौत हुई, जबकि उत्तर प्रदेश में 11 लोगों की वहीं पश्चिम बंगाल में 9 लोगों की मौत हुई। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए चेतावानी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पूर्व राज्यों में आंधी तूफान और बारिश के आसार हैं। पूर्वी दिल्ली के पांडवनगर में 1 महिला की मौत हो गई । जबकि 18 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। दिल्ली में 40 से ज्यादा बिजले के खंभे गिरे हैं। वहीं 150 से ज्यादा पेड़ गिर गए हैं। तेज आंधी की वजह से परिवहन सेवाओं पर भी असर पड़ा है। दिल्ली में कुछ देर के लिए मेट्रो सेवाएं रोक दी गई । इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तेज आंधी के बाद 10 विमानों का रूट बदला गया। दिल्ली में अभी भी आसमान में बादल भी छाए हुए हैं।
हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ ओले भी पड़ने की खबर है। यहां पर तेज आंधी से कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। जिसकी वजह से लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी आंधी तूफान का कहर है। यूपी के अलग अलग इलाकों में कई लोगों के मारे जाने की खबर है।
मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने एक चेतावनी जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश. उत्तराखंड,पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक धूल भरी आंधी आ सकती है। मौसम विभाग की चेतावनी जारी करने के कुछ ही घंटों में इसका असर भी दिखने लगा। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड और हिमाचल में तूफान के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कुल्लू, सिरमौर, चंबा, लाहौल एवं स्पीति और कन्नूर जिलों में यात्रा करने से बचने को लेकर एक दिशा-निर्देश जारी किया गया है क्योंकि आगामी 24 घंटों मे बर्फबारी और बारिश होने की काफी संभावना है। शिमला के मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार तक राज्य में कुछ जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश आने व 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है।
 

हिमाचल में रविवार को हुई बारिश
बताया जा रहा है कि रविवार को हिमाचल प्रदेश में बारिश भी हुई है। किन्नौर जिले के कल्पा में 3.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि लाहौल एवं स्पीति जिले के केलांग में पांच मिलीमीटर बारिश हुई। हालांकि, शिमला में सिर्फ हल्की बारिश हुई, जबकि मनाली में 8.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 6.6 मिलीमीटर और पालमपुर में 12.9 मिलीमीटर बारिश हुई। शिमला में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि कल्पा में सात डिग्री, धर्मशाला में 16.4 डिग्री, मनाली में 10 डिग्री और डलहौजी में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.