लॉकडाउन बढ़ाने की मांग पर सरकार का गोल-मोल जवाब, सही समय का करें इंतजार

|

Published: 07 Apr 2020, 05:02 PM IST

  • Lock Down आगे बढ़ाने पर सरकार ने साधी चुप्पी
  • अब तक देश में 4421 कोरोना के मरीजः स्वास्थ्य मंत्रालय
  • कोरोना मरीजों के लिए बनेंगे कोविड अस्पताल

 

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस ( Coronavirus in india ) के खतरे के बीच सरकार ने लॉकडाउन ( Lock Down ) को बढ़ाने को लेकर उठ रहे सवालों पर चुप्पी साध ली है। सरकार ने साफ कर दिया है समय आने पर इस पर फैसला लिया जाएगा। ये बात स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ( Health Ministry ) के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ( lav Agrawal ) ने एक सवाल के जवाब में कही।

दरअसल कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे खतरे के बीच चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की मांग की है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 4421 केस सामने आए हैं।

इसरो को लगा सबसे बड़ा झटका, बीच में ही रुक गया मिशन गगनयान, पीछे है बड़ी वजह

देश में कोरोना वायरस से निपटने और लॉकडाउन की स्थिति पर स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त कांफ्रेंस मंगलवार को हुई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल से जब देशभर में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की मुख्यमंत्रियों की मांग को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने गोल-मोल जवाब दे डाला।

लव अग्रवाल ने साफ कहा कि सही समय आने का इंतजार करें। उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना मरीज के लिए देश में कोविड अस्पताल के साथ ही हेल्प सेंटर भी बनाए जाएंगे।

406 लोगों को संक्रमित कर सकता है कोरोना मरीज
लव अग्रवाल ने कहा कि ICMR के अध्ययन से पता चलता है कि COVID-19 मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है, यदि वह लॉकडाउन, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सामने रखे तथ्य
4421 मरीज अब तक देशभर में कोरोना से संक्रमित
354 कोरोना के नए मरीज पिछले 24 घंटे में आए सामने
117 लोग कोरोना के चलते गंवा चुके अपनी जान
326 लोग अब तक अस्पताल से हो चुके डिस्चार्ज
2500 डिब्बो में बनाए गए 40 हजार आइसोलेशन बेड

अग्रवाल के मुताबिक भारतीय रेलवे ने 2,500 डिब्बों में 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं। वे प्रतिदिन 375 अलगाव बेड तैयार कर रहे हैं और यह देश भर में 133 स्थानों पर चल रहा है।


कोरोना के बीच लालू प्रसाद यादव के लिए आई बड़ी खबर, जल्द ही हो सकते हैं जेल से रिहा

गृहमंत्रालयः रोजमर्रा के उपयोग की चीजों की आपूर्ति संतोषजन
गृह मंत्रालय ने साफ किया है रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली वस्तुओं की आपूर्ति संतोषजनक स्थिति में है। संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।