विविध भारत

नमाज विवादः हरियाणा वक्फ बोर्ड ने की स्थाई समाधान की कोशिश, जमीनों की तलाश शुरू

वक्फ बोर्ड ने नमाज के लिए भूखंड चिन्हित करना शुरू कर दिया है। साथ ही प्रशासन के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

नई दिल्लीMay 13, 2018 / 05:50 pm

प्रीतीश गुप्ता

गुरुग्राम: खुले मैदान में नमाज पढ़ रहे लोगों को भगाने के बाद शुरू हुए विवाद में अब वक्फ बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। हिंदू संगठनों की विरोध की वजह से इस मामले में बवाल हुआ था। अब राज्य वक्फ बोर्ड ने इस विवाद के स्थाई समाधान के लिए राज्य वक्फ बोर्ड ने अपने अधिकार क्षेत्र के भूखंड का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।
‘चार हजार संपत्तियों पर है अतिक्रमण’

वक्फ बोर्ड ने नमाज के लिए भूखंडों को चिन्हित करने का काम शुरू भी कर दिया है। बोर्ड का कहना है कि सिर्फ गुरुग्राम में उसकी 20 ऐसी जगहें हैं जिनका इस्तेमाल नमाज के लिए हो सकता है। हालांकि इनमें से कुछ संपत्तियों पर अतिक्रमण की भी बात कही गई है। प्रशासन के साथ मिलकर इस अतिक्रमण को हटाने की भी कोशिश की जा रही है। बोर्ड के दावे के मुताबिक, हरियाणा में वक्फ बोर्ड की 12 हजार संपत्तियां हैं, जिनमें से करीब चार हजार पर अतिक्रमण है।
200 लोगों को भगाने के बाद शुरू हुआ था विवाद

गौरतलब है कि गुरुग्राम में कुछ हफ्तों पहले मैदान में नमाज पढ़ रहे करीब 200 लोगों को कुछ लोगों ने भगा दिया था। जिसके बाद विवाद शुरू हो गया। इन लोगों पर हिंदूवादी संगठन से जुड़े होने का भी आरोप लगा था। बाद में वायरल वीडियो से पहचान के आधार पर कुछ लोगों की गिरफ्तारियां भी हुई थीं।
हिंदू संगठनों ने लगाया था अवैध कब्जे का आरोप

कुछ हिंदू संगठनों ने खुले मैदानों में नमाज का विरोध करते हुए आरोप लगाया था कि इसके जरिए संपत्तियों पर अवैध कब्जा करने की कोशिश की जा रही है। आपको बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने भी इस मामले में बयान दिया था, जिसके बाद माहौल और गर्मा गया। उन्होंने खुले में नमाज पढ़ने को गलत बताया था और मस्जिद या ईदगाह में नमाज पढ़ने की सलाह दी थी। हालांकि बाद में वे अपने बयान से पलट गए।
200 अरब के ब्लैक मनी केस में उलझा चिदंबरम का परिवार, बीजेपी ने कहा ‘कांग्रेस का नवाज शरीफ’

Home / Miscellenous India / नमाज विवादः हरियाणा वक्फ बोर्ड ने की स्थाई समाधान की कोशिश, जमीनों की तलाश शुरू

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.