Haryana : रोहतक में फिर हिली धरती, भूकंप की तीव्रता 2.8

Rohtak से 15 किलोमीटर दूर अटायल और गांधरा गांव के बीच भूकंप का केंद्र दर्ज किया गया।
हरियाणा के इन भूकंपों पर National Seismology Center की सीधी नजर है।
Earthquake deep study करने के लिए रोहतक में लगे दो और भूकंप-सूचक यंत्र।

<p>हरियाणा के इन भूकंपों पर National Seismology Center की सीधी नजर है।</p>
नई दिल्ली। हरियाणा के रोहतक ( Rahtak ) में बुधवार दोपहर 12 बजकर 58 मिनट पर एक बार फिर भूकंप का झटका ( seismic wave ) महसूस किया गया। रिक्टर स्केल ( Rector scale ) पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई। महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन ( Mahendragarh-Dehradun Fault Line ) के पास रोहतक शहर से 15 किलोमीटर दूर अटायल और गांधरा गांव के बीच भूकंप का केंद्र दर्ज किया गया।
छह दिन पहले भी रोहतक में भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया था। इस बार रोहतक में जमीन के नीचे कंपन 2.1 किलोमीटर नीचे दर्ज की गई। हल्का भूकंप होने के कारण कुछ लोगों को यह भूकंप महसूस हुआ। रोहतक से गुजर रही महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन के नजदीक लगातार आ रहे भूकंपों पर राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ( National Seismology Center ) की भी सीधी नजर है।
Corona से बेहाल Lockdown पॉलिसी पर लौटी कई राज्यों की सरकार, जानिए क्या है मजबूरी

भूकंप का पूर्व अनुमान लगाना मुश्किल

रोहतक जिला के आपदा समन्वयक सौरभ धीमान (Rohtak District Disaster Coordinator Saurabh Dhiman ) ने बताया कि रोहतक जोन तीन और चार में आता है। महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन इसके नीचे से गुजरती है। यह लाइन पिछले कुछ दिनों से एक्टिव है। पहली बार ( First Time ) इस क्षेत्र में लगातार इतने भूकंप आ रहे हैं।
सौरभ धीमान ने बताया कि अभी भूकंप को लेकर कोई दावा नहीं किया जा सकता है। यह भी हो सकता है कि हल्के भूकंपों के बाद फॉल्ट लाइन निष्क्रिय हो जाए और फिर लंबे समय तक कोई भी भूकंप न आए। इन भूकंपों का बारीकी से निरीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की तरफ से रोहतक में दो और भूकंप-सूचक यंत्र लगाए गए है।
Lockdown : अगस्त से भी पहले की तरह ट्रेन सेवाएं शुरू होने के आसार नहीं, रेलवे के इस फैसले से मिले संकेत

हरियाणा में 28 दिन में लगे 12 झटके

बता दें कि इससे पहले से रोहतक के बैंसी गांव में एक यंत्र लगा हुआ है। भविष्य में इनकी संख्या और अधिक बढ़ाने की योजना है। 28 मई से लेकर अब तक प्रदेश में 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके है। जिनमें 10 बार भूकंप का केंद्र रोहतक रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.