Utility: अब केवल 30 मिनट में आपके दरवाजे पहुंचेगा गैस सिलेंडर, जानिए कब से शुरू होगी सर्विस

|

Updated: 13 Jan 2021, 07:59 PM IST

  • तेल कंपनी इंडियन ऑयल 30 मिनट में पहुंचाएगी गैस सिलेंडर
  • सबसे पहले हर राज्य के एक शहर में शुरू की जाएगी यह योजना

नई दिल्ली। अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर ( Lpg gas cylinder ) की बुकिंग के बाद कई-कई दिनों तक उसका इंतजार करने से परेशान हैं तो अब टेंशन छोड़ दीजिए। क्योंकि सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ( Indian Oil ) ने इस समस्या का समाधान करने के लिए एक प्रभावी प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत अब केवल 30 मिनट के भीतर गैस का सिलेंडर आपके घर पर होगा। इसका मतलब यह हुआ है कि सिलेंडर की बुकिंग के दिन ही आपको अपना गैस सिलेंडर मिल जाएगा। शुरुआती दौर में आईओसी इस प्लान को हर राज्य के केवल एक शहर में ही शुरू करेगी, लेकिन बाद में इसको विस्तार दे दिया जाएगा।

CJI बोले- किसानों से मिलने के लिए PM से नहीं कह सकते, इन 10 बिंदुओं से समझिए कृषि कानूनों पर SC ने क्या कहा

फरवरी की पहली तारीख से इस योजना का आगाज

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह सेवा शुरू करने के लिए आईओसी हर राज्य से एक जिले या फिर शहर का चुनाव करेगी। सिलेंडर की तत्काल सेवा के तहत अब कंपनी अपने ग्राहकों को केवल 30 से 45 मिनट के भीतर ही सिलेंडर मुहैया कराएगी। इस संबंध में आईओसी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी इस योजना पर काम चल रहा है, जल्द ही इसको फाइनल टच दे दिया जाएगा। आईओसी के अनुसार कंपनी की इस शुरुआत से दूसरी कंपयिों को कड़ी ट क् कर मिलेगी। कंपनी ने बताया कि अगले माह यानी फरवरी की पहली तारीख से इस योजना का आगाज कर दिया जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट के Adar Poonawalla का बयान- बाजार में इस कीमत पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड

आईओसी के दुनियाभर में 28 करोड़ उपभोक्ता

आपको बता दें कि कंपनी इंडेन ब्रांड के नाम से अपनी गैस सिलेंडर सर्विस का संचालन करती है। इसके उपभोक्ता का देश में सबसे ज्यादा हैं। रिपोर्ट के अनुसार आईओसी के दुनियाभर में 28 करोड़ उपभोक्ता हैं। इनमें से 14 करोड़ कस्टमर इंडेन गैस का यूज करते हैं। गौरतलब है कि सिंगल सिलेंडर कस्टमर्स को गैस खत्म होने पर खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए आईओसी यह योजना लेकर आई है।