एलपीजी ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बुकिंग के दौरान डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने की मिलेगी आजादी

केंद्र सरकार ने एलपीजी ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए रिफिल बुकिंग के दौरान ही उनके इलाके में मौजूद डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर का चयन करने की आजादी देने की घोषणा की है। सरकार ने देश के पांच शहरों में यह पालयट प्रोजेक्ट शुरू किया है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) के ग्राहकों के लिए एक बड़ी राहत दी है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ग्राहकों को जल्द ही अपने डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने की आजादी देने का मौका दिया है। शुरुआत में देश के पांच शहरों में यह पायलट प्रोजेक्ट लागू किया जा रहा है।
ताजा जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची के एलपीजी ग्राहकों के पास जल्द ही यह चयन करने का विकल्प होगा, कि वे अपने एलपीजी रिफिल सिलिंडर की डिलीवरी किस डिस्ट्रीब्यूटर से कराना चाहते हैं।
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस योजना का पायलट चरण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस योजना के तहत एलपीजी ग्राहकों के पास उनकी ऑयल मार्केटिंग कंपनी द्वारा उनके घर के पास मौजूद डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर की सूची में से वितरक चुनने का मौका होगा।
https://twitter.com/ANI/status/1402935703462318080?ref_src=twsrc%5Etfw
एलपीजी के मोबाइल ऐप या कस्टमर पोर्टल पर अपने रजिस्टर्ड लॉगिन के जरिये गैस सिलिंडर की बुकिंग कराने के दौरान ग्राहकों को उनके इलाके में उनके पते पर रिफिल सिलिंडर की डिलीवरी करने वाले डिस्ट्रीब्यूटर्स की एक लिस्ट दिखाई जाएगी और इसमें उनकी पर्फामेंस रेटिंग भी लिखी होगी। ग्राहकों को बुकिंग के दौरान इनमें से अपने पसंदीदा वितरक का चयन करना होगा।
मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, “यह सेवा ना केवल ग्राहकों को बेहतर चयन के जरिये सशख्त करेगी, बल्कि वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा देगी ताकि वे अपने ग्राहकों को श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ सेवाएं दें और अपनी पर्फामेंस रेटिंग में सुधार करें।”
इसके अलावा ग्राहक UMANG (यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस) ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप्स के जरिये भी अपना एलपीजी रिफिल बुक करा सकेंगे।

बता दें कि सरकार के इस कदम से एलपीजी वितरकों के बीच प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ेगी और एलपीजी ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार होगा। दरअसल, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट शुरू होने के बाद भी एलपीजी ग्राहकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनमें वक्त पर रिफिल की डिलीवरी ना होना, सिलिंडर के अंदर गैस में कमी, ज्यादा रकम वसूली और ठीक ढंग से पेश ना आना जैसी कई दिक्कतें शामिल हैं।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.