अनलॉक दिल्ली : सोमवार से खुल सकते हैं साप्ताहिक बाजार, सैलून, पार्क, अरविंद केजरीवाल आज करेंगे ऐलान

|

Published: 13 Jun 2021, 08:06 AM IST

दिल्ली में कोरोना संकट कुछ हदतक कम होने की वजह से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सैलून और साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति प्रदान किये जाने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संकट अभी खत्म नहीं हुआ। कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर पड़ती नजर आ रही है। कोविड-19 के घटते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से प्रतिबंधों में छूट देने जा रहे है। कई दिनों दिल्ली सोमवार से अनलॉक की पटरी पर दौड़ेगी। दिल्ली में कल से कई क्षेत्रों में कुछ रियायतें मिल रही है, बाजार-मेट्रो जैसी जरूरी चीज़ें खुलने लगी हैं। हालांकि अभी तक कई ऐसी चीजें या क्षे है जहां पर पाबंदी लगाई गई है। अरविंद केजरीवाल सरकार का कहना है कि आने वाले दिनों परिस्थितियों के अनुसार छूट को बढ़ाया जा सकता है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल आज ऐलान कर सकते है। दूसरी लहर के दौरान यह तीसरी बार होगा जब आम आदमी पार्टी सरकार छूट देने के मामले में घोषणा करेगी।

 

दिग्विजय बोले— सत्ता में आए तो कश्मीर में आर्टिकल 370 का फैसला पलटेंगे, भाजपा ने कहा- यही तो चाहता है पाकिस्तान

सरकार के पास आए कई प्रस्ताव
अनलॉक को लेकर सरकार के पास बहुत तरह के प्रस्ताव आ रहे हैं। सरकार इस मामले में गंभीरता से विचार कर रही है। दिल्ली में सोमवार से जिम, सैलून, स्वीमिंग पूल को छोड़कर बड़े बाजार ही नहीं, आवासीय कालोनियों की सभी दुकानें खुल जाएंगी। इनके साथ विदेशी और देशी शराब की दुकानें भी कल से खुली रहेंगी। अभी धार्मिक स्थल व शादी समारोह को लेकर विशेष राहत नहीं दी गई है। हालांकि इस दौरान रेस्टोरेंट और बार खेलना संभव नहीं होगा। वहीं, ई-कॉमर्स कंपनियां घर पर सामान डिलीवर कर सकेंगी।

यह भी पढ़ें :— गुड न्यूज: बिना टेस्ट दिए बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, अब नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

साप्ताहिक बाजार, सैलून, जिम, रेस्टोरेंट, होटल खेलने की मांग
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने केजरीवाल सरकार से अनलाक में राजधानी के लोगों को राहत देने के लिए मांग करते हुए कहा कि सैलून, साप्ताहिक बाजार, जिम, रेस्टोरेंट, पार्क, होटल को छूट मिलनी चाहिए। उनका कहना है कि इन क्षेत्रों में गरीब, निम्न आय और मध्यम वर्ग के लोगों रहते है जो पूरी तरह से अपनी अजीविका पर निर्भर है। लॉकडाउन के कारण वे पहले से ही बेरोजगारी और आर्थिक संकट से जूझ रहे है। ऐसे में उनका राहत मिलनी चाहिए। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने 14 जून से सैलून और जिम को फिर से खोलने की मांग की है।

400 से कम नए कोरोना केस
आपको बता दें कि दिल्ली में कल 400 से कम कोरोना के नए मामले सामने आए है। वहीं प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या भी पांच हजार के करीब है। लोग सभी नियमों का पालन कर रहे है। ऐसे उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को तीसरे अनलॉक पर गंभीरता से योजनाबद्ध तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत पहुंचाने के अनुसार शुरुआत कर सकते है। सार्वजनिक वाहनों के चलने से बाजार भी गुलजार होने लगेंगे। सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी खुलेंगे। हालांकि नाईट कर्फ्यू जारी रहेगी। इसके साथ ही अनावश्यक रूप से या बिना मास्क वालों पर कानूनी कारवाई होगी।