ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों के परिवारों कों दिल्ली सरकार देगी 5 लाख रुपये

|

Updated: 04 Jun 2021, 08:49 PM IST

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों के परिवारों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं। हर दिन हजारों की संख्या में लोगों की जान जा रही है, तो लाखों लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं।

भारत की बात करें तो दूसरी लहर में तबाही मची थी। ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई लोगों की मौत हुई थी। राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से लोगों की मौत हुई थी। ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने ऑक्सजीन की कमी से मरने वालों के परिवारों को मरहम लगाने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें :- कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, CM केेजरीवाल नेे केंद्र को सुझाया बचाव का यह उपाय

दरअसल, दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों के परिवारों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने वरिष्ठ डॉक्टरों की एक समिति का गठन किया है, जिसे कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण अपनी जान गंवाने वाले कोविड -19 रोगियों की संख्या का पता लगाने का काम सौंपा गया है।

राज्यपाल को भेजी गई है सूची

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि चार सदस्यीय समिति ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों की कुल संख्या का पता लगाएगी और फिर सरकार मामले में आगे की कार्रवाई का फैसला करेगी।
दिल्ली के कोविड प्रबंधन के नोडल मंत्री सिसोदिया ने कहा, "दिल्ली सरकार ने चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है और सूची उपराज्यपाल के कार्यालय को मंजूरी के लिए भेजी गई है। मंजूरी मिलने के बाद समिति काम करना शुरू कर देगी।"

यह भी पढ़ें :- केंद्र और दिल्ली सरकार को HC की फटकार, पूछा- वैक्सीन नहीं है तो फिर इतने सेंटर क्यों खोले

"महामारी की दूसरी लहर के दौरान, ऐसी खबरें आई हैं कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण कई कोविड संक्रमित रोगियों की जान चली गई है। दिल्ली सरकार ने मामले को गंभीरता से लिया है और दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के कारण जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिवारों को पांच लाख रुपये देने का फैसला किया है।"