Weather Forecast: देश के कई राज्यों में बिगड़ेगा मौसम, भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी

|

Updated: 03 Jun 2020, 09:49 AM IST

-Cyclone Nisarga Update: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' ने रौद्र रूप धारण कर लिया है और अब कभी भी महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और गुजरात ( Gujrat ) में तबाही मचा सकता है।
-मौसम विभाग ( IMD Forecast ) के अनुसार आगामी 12 घंटे बेहद महत्वपूर्ण होंगे। अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में मूसलाधार वर्षा ( Heavy Rain ) की संभावना है।
-मध्य प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों में अगले भारी बारिश के आसार है। राजस्थान, हरियाणा में तेज धूल भरी आंधी ( Thunderstorm ) की संभावना है।

नई दिल्ली।
Cyclone Nisarga Update: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' ने रौद्र रूप धारण कर लिया है और अब कभी भी महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और गुजरात ( Gujrat ) में तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग ( IMD Forecast ) के अनुसार आगामी 12 घंटे बेहद महत्वपूर्ण होंगे। अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में मूसलाधार वर्षा ( Heavy Rain ) की संभावना है। कुछ इलाकों में बाढ़ ( Flood ) जैसे हालात बन सकते हैं। वहीं, इस तूफान का असर अन्य राज्यों में भी दिखाई देगा। स्काईमेट के मुताबिक, मध्य प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों में अगले भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा राजस्थान, हरियाणा में तेज धूल भरी आंधी ( Thunderstorm ) की संभावना है।

महाराष्ट्र, गुजरात पर Cyclone Nisarga का खतरा मंडराया, तेज बारिश के साथ 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्पात मचाएंगी आंधियां

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी ( IMD Heavy Rain Alert )
महाराष्ट्र, गोवा, दक्षिणी गुजरात में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। यहां चक्रवाती तूफान के चलते सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो सकता है। केरल, तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। राजस्थान, हरियाणा में धूल भरी आंधी भी चल सकती है। दिल्ली एनसीआर में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Nisarga Cyclone: मुंबई में COVID-19 हॉस्पिटल से हटाए गए मरीज, गुजरात में 20 हजार लोग दूसरी जगह शिफ्ट

चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा!
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात 'निसर्ग' आज दोपहर शाम के बीच अलीबाग के तट से टकरा सकता है। लैंडफॉल के साथ ही इसकी रफ्तार 120 किमी से भी अधिक हो सकती है। तूफान के खतरे को देखते हुए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। एनडीआरएफ टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। विभाग का मानना है कि तूफान बड़े पैमाने पर तबाही मचा सकता है।