विविध भारत

Coronavirus: महाराष्ट्र-पंजाब के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल से 356 कैदी को मिली जमानत

महाराष्ट्र में 11 हजार कैदियों को रिहा किया गया
पंजाब में 6 हजार कैदियों को छोड़ा गया
कोरोना वायरस को देखते हुए लिया गया फैसला

Mar 28, 2020 / 10:02 pm

Prashant Jha

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देशभर की कई जेलों से विचाराधीन कैदियों को रिहा किया जा रहा है। महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा के बाद दिल्ली की जेल से भी कैदियों की रिहाई की गई है। राजधानी दिल्ली में स्थित तिहाड़ जेल प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए 356 लोगों को अंतरिम जमानत दे दी है। इसके साथ ही 63 लोगों को इमरजेंसी पैरोल देते हुए कैदियों को राहत प्रदान किया गया है।

तिहाड़ जेल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 356 लोगों को तिहाड़ जेल प्रशासन द्वारा 45 दिनों के लिए अंतरिम जमानत प्रदान किया गया है, जबकि इमरजेंसी पैरोल 8 सप्ताह के लिए प्रदान किया गया है ।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: संक्रमण के डर से पंजाब सरकार 6 हजार कैदियों को पैरोल पर छोड़ेगी

महाराष्ट्र से 11 हजार कैदी हुए रिहा

गौरतलब है कि पिछले दिनों महाराष्ट्र जेल से 11 हजार कैदियों को पैरोल पर छोड़ा गया था। महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 11 हजार कैदियों को छोड़ने का फैसला लिया गया है। वहीं पंजाब से 6 हजार कैदियों की रिहाई की गई। जबकि हरियाणा से भी सैकड़ों की संख्या में कैदियों को जेल से मुक्त किया गया है। हरियाणा जेल मंत्री ने कहा कि मर्डर, बालात्कार, और संगीन केस में सजा काट रहे कैदियों को छोड़कर बाकी मामले में बुजुर्ग कैदियों को छोड़ गया है। खासकर 65 साल से अधिक उम्र वाले कैदियों को अच्छे आचरण के कारण उन्हें जेल से मुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: केजरीवाल की लोगों से अपील- दिल्ली छोड़कर नहीं जाएं, पलायन से महामारी का खतरा

कोरोना वायरस को देखते हुए कैदियों को छोड़ा गया

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को देखते हुए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग रखने की मांग की जा रही है। देशभर की जेलों में बड़ी संख्या में कैदी एक साथ रह रहे हैं। ऐसे में जेल प्रशसानों ने हत्या, रेप और अन्य संगीन केस को छोड़कर अन्य कैदियों को पैरोल देने का फैसला किया है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: महाराष्ट्र-पंजाब के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल से 356 कैदी को मिली जमानत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.