Coronavirus Lockdown पर राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा का बड़ा खुलासा

दावा किया कि घर पर पुरुष निकाल रहे महिलाओं पर कुंठा।
लॉकडाउन में महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा के मामले बढ़े।
24 मार्च से 1 अप्रैल तक घरेलू हिंसा के 69 मामले हुए हैं दर्ज।

<p>ncw chairperson rekha sharma (file photo)</p>
नई दिल्ली। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा के मामले बढ़े हैं। देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद आयोग के पास 250 से ज्यादा शिकायतें आई हैं, उनमें से 69 मामले घरेलू हिंसा के हैं।
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बेहद खतरनाक ढंग से कूद गई है दिग्गज काउंसिल और एक साथ तमाम काम

रेखा शर्मा ने पत्रिका को कहा कि वे सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिख कर कहेंगी कि इस मामले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें और उस नंबर का प्रचार करें ताकि घरों में मारपीट से परेशान महिलाएं इस नंबर पर फोन कर शिकायत कर सकें।
https://twitter.com/sharmarekha/status/1245399340182409216?ref_src=twsrc%5Etfw
रेखा शर्मा ने कहा है कि हम पुलिस के साथ काम कर रहे हैं और हमारे लोग ऐसी महिलाओं से खुद भी संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि घर में महिलाओं की मारपीट की शिकायतों का आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है क्योंकि कई महिलाएं तो शर्म की वजह से सामने भी नहीं आ रही होंगी। पिटाई करने वालों के हमेशा घर में रहने की वजह से भी बाहर निकलकर औरतें शिकायत नहीं कर पा रही हैं।
रेलवे ने कर दी इतनी बड़ी घोषणा, क्या इतनी बड़ी तैयारी देखकर डरने की जरूरत है?

उन्होंने कहा कि 24 मार्च से 69 घरेलू हिंसा की शिकायतें आयोग को मिली हैं। 24 मार्च को लॉकडाउन लागू हुआ था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से भी महिलाएं पुलिस के पास भी नहीं पहुंच पा रही हैं, साथ ही उनको अपने ससुराल वालों का डर भी सता रहा होगा। आयोग को मिलने वाली शिकायतें रोज बढ़ रही हैं। मुझे और मेरे स्टाफ को निजी ईमेल पर भी एक-दो शिकायतें मिली हैं।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.