विविध भारत

Fact Check: भारत में 25 सितंबर से फिर लगेगा संपूर्ण Lockdown? सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

-Coronavirus in India: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना ( Covid-19 Virus ) के आंकड़े अब चिंता बढ़ाने लगे है।-देश में संक्रमितों की संख्या 49 लाख के पार जा चुकी है। -इसी बीच सोशल मीडिया ( Social Media ) पर एक खबर में दावा किया जा रहा है कि देश में 25 सितंबर से एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन ( Lockdown in India ) लगने जा रहा है। -आपको बता दें कि यह पत्र पूरी तरह फर्जी है।

Sep 15, 2020 / 03:39 pm

Naveen

Fact Check: भारत में 25 सितंबर से फिर लगेगा संपूर्ण Lockdown? सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

नई दिल्ली।
coronavirus in India: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना ( COVID-19 virus ) के आंकड़े अब चिंता बढ़ाने लगे है। देश में संक्रमितों की संख्या 49 लाख के पार जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में मंगलवार सुबह 8 बजे तक कुल 83,809 नए मामले सामने आए हैं। जबकि, पिछले 24 घंटों में इस खतरनाक वायरस की वजह से 1054 की मौत हुई है। इसके साथ ही कुल मृतकों की संख्या 80,776 हो गई है।

कोेरोना महामारी के कारण कई राज्यों में स्थिति बेकाबू होती जा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया ( Social Media ) पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में 25 सितंबर से एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन ( Lockdown in India ) लगने जा रहा है। हालांकि, इसकी सच्चाई कुछ और है।

21 सितंबर से स्कूल खोलने पर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन नियमों के पालन के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

क्या है दावा? ( Fact Check- Lockdown in India )
दरअसल, सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( NDMA ) के नाम से एक पत्र वायरल हो रहा है। 10 सितंबर को जारी इस पत्र में दावा किया गया है, ‘कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और योजना आयोग, भारत सरकार से 25 सितंबर, 2020 से 46 दिनों के सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को फिर से लागू करने के आग्रह करती है। इसके साथ देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए एनडीएमए मंत्रालय को एक पूर्व सूचना जारी कर रहा है ताकि उसके अनुसार योजना बनाई जा सके।’

https://twitter.com/hashtag/Lockdown?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्या है सच्चाई
आपको बता दें कि यह पत्र पूरी तरह फर्जी है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ( PIB Fact Check ) ने एक ट्वीट में कहा, ‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कथित रूप से जारी एक आदेश में दावा किया गया है कि उसने सरकार को 25 सितंबर से देशव्यापी लॉकडाउन फिर से लागू करने का निर्देश दिया है। यह आदेश फर्जी है। प्राधिकरण ने लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।’

Delhi में Corona का कहर जारी, अब उपमुख्यमंत्री सिसोदिया समेत 9 विधायक कोरोना पॉजिटिव

Home / Miscellenous India / Fact Check: भारत में 25 सितंबर से फिर लगेगा संपूर्ण Lockdown? सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.