corona vaccine को लेकर आई खुशखबरी, जानें भारत में कब से मिलने लगेगा टीका?

India में Corona Case की कुल संख्या 83 लाख के पार निकल गई है
Corona से बचाव के लिए लोगों की नजरें इसकी वैक्सीन पर टिकी हुई हैं

<p>corona vaccine को लेकर आई खुशखबरी, जानें भारत में कब से मिलने लगेगा टीका</p>

नई दिल्ली। देश में कोरोना मरीजों की संख्या ( Coronavirus in india ) लगातार बढ़ती जा रही है। इसी का नतीजा है कि भारत में कोरोना केसों ( Coronavirus Case in India ) की कुल संख्या 83 लाख के पार निकल गई है। यही वजह है कि कोरोना से बचाव के लिए अब लोगों की नजरें इसकी वैक्सीन ( corona vaccine ) पर टिकी हुई हैं। ऐसे में भारत के लोगों के लिए एक गुड न्यूज आई है। अच्छी खबर यह है कि अगले साल फरवरी में भारत सरकार ( Central Government ) कोरोना वायरस की वैक्सीन को लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि कोरोना की वैक्सीन देशवासियों को फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

Bihar Election: Nitish Kumar का बड़ा ऐलान- यह मेरा अंतिम चुनाव, अंत भला तो सब भला

कोरोना वायरस की वैक्सीन को फरवरी 2021 में लॉच

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस की वैक्सीन को फरवरी 2021 में लॉच कर सकती है। गौरतलब है कि भारत बायोटेक, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर COVAXIN को विकसित करने के काम में जुटी है। इस वैक्सीन को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च करने की प्लानिंग पर काम किया जा रहा है। उधर, COVID-19 टास्क फोर्स की मेंबर और आईसीएमआर की साइंटिस्ट रजनी कांत ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीन में प्रोग्रेस देखने को मिली है। आशा की जा रही है कि 2021 की शुरुआत मे यह लोगों के लिए उपलब्ध कराई जा सकेगी।

पिछले 24 घंटों में 50,210 नए मामले सामने आए

आपको बता दें कि भारत सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देशों की सूची में शुमार है। हालांकि भारत से पहले अमरीका अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है। यहां पर कोरोना महामारी की वजह से 124,315 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में कोरोनावायरस के पिछले 24 घंटों में 50,210 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 83,64,086 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को ये जानकारी दी।

Bihar Election प्रचार के अंतिम दिन PM मोदी की बिहारवासियों को चिट्ठी, लिखी यह बात

24 घंटों में कोविड-19 से 704 लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 704 लोगों की मौत हुई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 1,24,315 हो गई। दिल्ली में एक दिन में फिर से वायरस के 6,000 से ज्यादा मामले सामने आए। यहां बुधवार को 6,842 मामले दर्ज हुए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 4,09,938 हो गई। महाराष्ट्र अभी भी सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बना हुआ है। यहां अब तक कोरोनावायरस के 16,98,198 मामले सामने आ चुके हैं और 44,548 मौतें हो चुकी हैं। इसके बाद स्थान है आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली का।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.