विविध भारत

झारखंडः MGM अस्पताल में लगा ‘कोरोना चैंबर’, 240 सेकंड में खत्म होंगे सारे जर्म्स

Coronavirus से संकट के बीच आई राहतभरी खबर
झारखंड के सरकारी अस्पताल में लगा कोरोना चैंबर
240 सेकंड गुजारने पर हो जाएगा जर्म्स का खात्मा

नई दिल्लीApr 06, 2020 / 11:20 am

धीरज शर्मा

एमजीएम अस्पताल में लगा कोरोना चैंबर

नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस ( coronavirus in india ) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की 3600 के पार पहुंच चुकी है। जबकि इस जानलेवा वायरस के चलते अब तक 100 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यही वजह है केंद्र सरकार ( Central govt ) और राज्य सरकारें कोरोना से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं। पुलिस ( Police ), प्रशासन के साथ-साथ डॉक्टर ( Doctor ) भी दिनरात लोगों को बचाने में जुटे हुए हैं।
इस बीच देश के एक राज्य से राहत देने वाली खबर आई है। यहां कोरोना चैंबर बनाया गया है। इस चैंबर का मकसद लोगों में कोरोना वायरस से बचाव करना है। इस चैंबर में सिर्फ चार मिनट बिताने पर शरीर में सभी तरह के जम्स मर जाते हैं।
8 महीने की गर्भवती होने के बाद भी मरीजों का इलाज करने के लिए गर्भवती महिला ने तय की 250 किमी की दूरी, पेश की अनूठी मिसाल

कोरोना जैसी महामारी को भगाने के लिए देशभर में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। सरकार से लेकर डॉक्टर तक हर कोई जी-जान से इस घातक वायरस से बचाव और इसके उपचार के लिए हर जरूरी कदम उठा रहा है। ऐसा ही एक कदम झारखंड के जमशेदपुर में देखने को मिला।
यहां के सरकारी अस्पताल एमजीएम में संक्रमित लोगों को बचाव के लिए एक कोरोना चैंबर लगाया गया है। दरअसल अस्पताल में जितने भी कोरोना संक्रमित या अन्य संक्रमण के मरीज आ रहे हैं। उन्हें पहले इस चैंबर से गुजरना होता है।
इस चैंबर में मरीज को चार मिनट का वक्त गुजारना होता है। चार मिनट तक वक्त गुजारने के बाद इनफेक्टेड व्यक्ति में सारे जर्म्स मर जाते हैं।

इसके बाद ही कोई भी मरीज डॉक्टर से मिल सकता है। दरअसल कोरोना चैंबर के दो फायदे हैं। एक तो संक्रमित व्यक्ति के संक्रमण को खत्म करना और दूसरे किसी अन्य को इसकी चपेट में आने से रोकना। खासतौर पर इलाज कर रहे डॉक्टरों को इस चैंबर के बाद काफी फायदा हो रहा है।
देशभर में यह अपनी तरह का पहला चैंबर है जो संक्रमण को खत्म करने में काफी मददगार है। कोरोना चैंबर को करीब डेढ़ लाख की लागत से तैयार किया गया है। इस चैंबर में तीन तरह के केमिकल का प्रयोग किया गया है जिसकी वजह से संक्रमित व्यक्ति और उसके कपड़ों से हर तरह के जर्म्स को मार दिया जाता है।
अस्पताल के डॉक्टरों की मानें तो अब पूरी तरह स्क्रीनिंग के बाद ही कोई अस्पताल में दाखिल हो सकता है। कोरोना चैंबर से वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने में काफी सहायता हो रही है।
01aprth-tunneljpg.jpg
तमिलनाडु में लग चुकी है कोरोना टनल

तमिलनाडु के तिरुपुर जिले में कुछ दिन पहले कोरोना टनल यानी गुफा लगाई ताकी बाजारों में घूम रहे लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके और उन्हें सैनिटाइज किया जा सके। इस टनल से गुजरने में लोगों को 3 से 5 सेकंड लगते हैं।
boom.jpg
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर नगर निगम ने सभी प्रमुख इलाकों में संक्रमण के खात्मे के लिए बूम स्प्रेयर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इस मशीन से 50 फीट के दायरे में केमिकल स्प्रे के जरिये संक्रमण खत्म किया जा रहा है।

Home / Miscellenous India / झारखंडः MGM अस्पताल में लगा ‘कोरोना चैंबर’, 240 सेकंड में खत्म होंगे सारे जर्म्स

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.