India में कोरोना ने पकड़ी तेज रफ्तार, पेरू के बाद ईरान को पीछे छोड़ Top-10 में पहुंचा

भारत में जिस गति से कोरोना के नए मामले आगे बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए ऐसा लगता है कि तुर्की, जर्मनी और फ्रांस को बहुत जल्द पीछे छोड़ देगा।
चीन के वुहान में 24 मई को एक दिन में 10 लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ।

<p>दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों वाले देशों की सूची में भारत Top-10 में पहुंचा।</p>
नई दिल्ली। पूरी दुनिया में रविवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण ( coronavirus ) के करीब 1 लाख नए मामले सामने आए। इसके बाद वैश्विक स्तर पर कुल मामले बढ़कर 54,98,673 से भी ज्यादा हो गए हैं। बीते 24 घंटे में दुनिया भर में संक्रमण (Coronavirus) से 2,800 से ज्यादा मौतें हुईं हैं। खास बात यह है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तेज रफ्तार अब डराने लगा है। हर रोज मरीजों की संख्या में तेजी बढ़ोतरी गंभीर चिंता का विषय हो गया है।
भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1,38,536

दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों वाले देशों की सूची में अब भारत Top-10 में पहुंच गया है। 19 मई को पेरू के बाद 24 मई को ईरान को भी भारत ने पीछे छोड़ दिया है। Worldometers वेबसाइट के मुताबिक भारत में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,38,536 हो गई है। वहीं ईरान में 1,35,701 कोरोना मरीज हैं।
हालांकि अमरीका, रूस, ब्राजील, स्पेन, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की की स्थिति फिलहाल भारत ( India ) से भी ज्यादा खराब है। लेकिन भारत में जिस गति से कोरोन के नए मामले आगे बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए ऐसा लगता है कि तुर्की, जर्मनी और फ्रांस को बहुत जल्द पीछे छोड़ देगा।
3 दिन में स्वस्थ हुआ देश का सबसे छोटा Corona मरीज, मां के साथ होम क्वारंटाइन में है बच्चा

4 दिनों में लागातार 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए

पिछले 4 दिनों से लगातार देश में प्रतिदिन 6000 से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। शनिवार को इसमें सबसे ज्यादा तेजी देखी गई और रिकॉर्ड 6,767 नए मामले दर्ज किए गए। अगर मामले ऐसे ही बढ़े तो चार से पांच दिन में तुर्की को भी छोड़ भारत दुनिया में नौवें नंबर पर पहुंच जाएगा। तुर्की में औसतन एक हजार नए केस इन दिनों सामने आ रहे हैं। जबकि भारत में 6 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले रोज आ रहे हैं। तुर्की में वर्तमान में कुल मरीजों की संख्या 1,56,827 है।
Worldometers वेबसाइट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामले में एक बदलाव करीब 45 दिन बाद यह आया है कि अमरीका को किसी देश ने संक्रमण से हो रही दौनिक मौतों की संख्या में पीछे छोड़ दिया है। रविवार को ब्राजील ( Brazil ) में अमरीका की मुकाबले ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं।
वुहान में हुए एक दिन में 10 लाख से ज़्यादा टेस्ट

चीन के वुहान ( Wuhan ) में रविवार यानि 24 मई को एक दिन में 10 लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। बता दें कि वुहान से ही कोरोना वायरस शुरू हुआ और दुनियाभर में फैल गया। इसके ठीक एक दिन पहले यहां 14 लाख लोगों का टेस्ट हुआ था।
Lockdown का आम आदमी की ज़िंदगी पर कितना पड़ा असर?

अमरीका की हालत सबसे ज्यादा खराब

दुनिया में एक्टिव केस की बात करें तो अमरीका ( America ) की हालत सबसे खराब है। अमरीका में कुल मरीजों की संख्या 16.86 लाख है। इनमें से 11.35 लाख एक्टिव केस हैं। करीब 4.51 लाख लोग स्वस्थ होकर वापस लौट चुके हैं। अमरीका में कोरोना की वजह से 99.300 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.