इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ाने के लिए राजधानी में Switch Delhi अभियान शुरू

लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की उपयोगिता, फायदे और प्रदूषण मिटाने में योगदान देने के लिए जागरूक किया जाएगा। 
केजरीवाल ने कहा कि अगले छह महीने बाद जो वाहन हायर किए जाएंगे, वो केवल इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।  
आप सरकार 100 चार्जिंग स्टेशन बना रही है, कंपनियां-माॅल्स-कमर्शियल शॉपिंग काॅम्प्लेक्स चार्जिंग स्टेशन बनाएं। 

<p>ELECTRIC VEHICLE </p>
नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वालों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार से ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरूआत की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस मुहिम के तहत लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की उपयोगिता, फायदे और प्रदूषण कम करने में अपना योगदान देने के लिए जागरूक किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तय किया है कि अगले छह महीने बाद जो भी वाहन हायर किए जाएंगे, वो केवल इलेक्ट्रिक वाहन होंगे। सीएम ने सभी आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन से अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने, जागरूकता फैलाने के साथ बड़ी कंपनियों-गुड्स डिलीवरी कंपनी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ने की अपील की है। 
Must Read: दुनिया पर मंडराते सबसे बड़ेे खतरे से निपटने के लिए हो रही है बड़ी तैयारी, यह साल है सबसे महत्वपूर्ण

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’की सरकार दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर 100 चार्जिंग स्टेशन बना रही है। उन्होंने अपील की कि बड़ी कंपनियां, माॅल्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट्स और कमर्शियल शॉपिंग काॅम्प्लेक्स में भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएं।
हमें ईवी पाॅलिसी को बढ़ावा देकर दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करना हैः केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में वाहनों से जो प्रदूषण होता है, उस प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने पिछले अगस्त में एक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी का ऐलान किया था। दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए ईवी पॉलिसी बनाई थी। कहा जा रहा है कि यह पाॅलिसी अपने देश की तो सबसे अच्छी पॉलिसी है ही, यह दुनिया भर की चुनिंदा अच्छी पॉलिसीज में भी आती है। अब लग कर हमें इस पाॅलिसी को लागू करवाना है।
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1357234752059707392?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे कहा कि इस पॉलिसी के तहत हम लोगों ने एक बहुत ही महत्वाकांक्षी सोच रखी है कि हमें वाहनों से दिल्ली में होने वाले प्रदूषण को काफी कम करना है। हमारा लक्ष्य है कि दिल्ली में 2024 तक जितने भी वाहन खरीदे जाएंगे, उसमें से कम से कम 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिकल वाहन होने चाहिए। हमें इस तरह से पूरा खाका तैयार करना है।
दिल्ली सरकार ईवी खरीदने पर लोगों को दे रही है सब्सिडी

केजरीवाल ने कहा कि लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें, इसके लिए दिल्ली सरकार ने बहुत बड़े स्तर पर सब्सिडी का प्लान बनाया है। उदाहरण के तौर पर, अगर कोई दोपहिया या तीन पहिया वाहन खरीदना है, तो करीब 30 हजार रुपए तक की आपको सब्सिडी मिल सकती है। अगर चार पहिया वाहन खरीदना चाहते हैं, तो आपको करीब 1.50 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल सकती है।
Must Read: सस्ते हो सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ईवी मेकर्स से कही बड़ी बात

यह सब्सिडी भी खरीदने के सिर्फ 3 दिन के अंदर सीधे आपके बैंक खाते में आ जाती है और जितने भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जाएंगे, उन पर कोई रोड टैक्स नहीं लगेगा, कोई पंजीकरण शुल्क नहीं लगेगा। यह सब फ्री रहेगा। आपकी सरकार ने बहुत बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रोत्साहित करने के लिए यह पॉलिसी बनाई है।
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1357215145949159425?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन जल्द बन कर तैयार हो जाएंगे

सीएम ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन में पेट्रोल इस्तेमाल नहीं होता है, उसको बिजली से चार्ज करना पड़ता है। इसके लिए चार्जिंग स्टेशन की जरूरत होती है। इसलिए पूरी दिल्ली में जगह-जगह 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए टेंडर दिए जा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द ही इलेक्ट्रिकल के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन भी तैयार हो जाएंगे।
Must Read: भारत की धांसू ईवी ने पेश की इंटीरियर्स की तस्वीरें, कमाल करने की तैयारी में Pravaig Dynamics

उन्होंने आगे कहा कि हमने दिल्ली में जब से इस पॉलिसी की घोषणा की है, तब से दिल्ली में 6 हजार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जा चुके हैं। इनमें से अधिकतर को सब्सिडी मिल चुकी है और जो बच गए हैं, उनको भी सब्सिडी मिल रही है, लेकिन यह संख्या पर्याप्त नहीं है। अभी हमें बहुत बड़े स्तर पर इस संख्या को आगे बढ़ाना है।
इसलिए हमें इस को जन आंदोलन बनाना पड़ेगा कि अब अगर हम अपने घर, बिजनेस या दफ्तर के लिए कोई वाहन खरीदते हैं, तो हम यह ठान लें कि मुझे भी प्रदूषण कम करने में अपनी भागीदारी करनी है। मुझे भी प्रदूषण कम करना है, क्योंकि अगर हम सब लोग मिल कर प्रदूषण कम नहीं करेंगे, तो सिर्फ सरकार के प्रदूषण कम करने से नहीं होगा।
https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw
सभी नागरिकों सहयोग करना होगा

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर वाहनों की वजह से सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। वाहनों का प्रदूषण तभी कम होगा, जब हर नागरिक उसमें अपना सहयोग करेगा। इसी के मद्देनजर ‘आप’की सरकार आज से ‘स्विच दिल्ली’ अभियान शुरू कर रही है। दिल्ली के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के प्रति जागरूक करने के लिए हम यह जन अभियान शुरू कर रहे हैं।
Must Read: 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं, लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें

इस मुहिम के तहत लोगों को जागरूक करेंगे कि इलेक्ट्रिक वाहन की क्या उपयोगिता है? इससे आप कैसे स्वच्छ प्रदूषण में अपना सहयोग कर सकते हैं? इसके क्या-क्या फायदे हैं? यह संदेश जनता तक पहुंचाने के लिए ‘स्विच दिल्ली’ अभियान शुरू कर रहे हैं।
‘स्विच’ मतलब कि आप अपने प्रदूषित वाहन से इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ स्विच कीजिए। आज मैं दिल्ली के अपने सभी निवासियों से अपील करता हूं कि आप लोग इस कैंपेन में हिस्सा लीजिए। आप भी जागरूकता फैलाइए है और आप लोग भी यह प्रण लीजिए कि अगली बार जब भी आपको वाहन खरीदना पड़े, तो आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे, प्रदूषण को कम करने वाला वाहन खरीदेंगे।
https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw
अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें

केजरीवाल ने इस अभियान में सभी लोगों से बढ़-चढ़ कर हिस्सेदारी करने की अपील करते हुए कहा, मैं सभी आरडब्लूए, मार्केट एसोसिएशन से अपील करता हूं कि इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें और इसके बारे में जनता के बीच में जागरूकता फैलाएं। उन्होंने कहा कि जो डिलीवरी बेडा (फ्लीट्स) हैं, जैसे जिनके पास अलग-अलग समान पहुंचाने के लिए फ्लीट्स है, उनसे अपील करता हूं कि वे भी अपनी फ्लीट को इलेक्ट्रिक वाहन में स्विच करें।
आखिर क्यों भारत पहुंचने से पहले ही पड़ोसी देश पहुंच गई टेस्ला की ये कारें, सामने आई वजह और कीमत

सीएम ने कहा कि जो बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं, जिन कंपनियों में काफी वाहन होते हैं, उन से अपील करना चाहता हूं कि आप लोग भी अपनी फ्लीट को बदल कर इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ बढ़ें। साथ ही, सभी बड़ी-बड़ी कंपनियों से निवेदन है कि वे आपने परिसर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाएं।
दिल्ली में जितने माॅल्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट और कमर्शियल शॉपिंग काॅम्प्लेक्स हैं उन सब से अपील करता हूं कि वे भी अपने-अपने पार्किंग में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाएं। दिल्ली सरकार भी इसमें अपनी भूमिका निभा रही है। हम दिल्ली सरकार के अंदर जितने वाहन हायर करते हैं। अब हमने तय किया है कि अगले महीने बाद हम जो भी वाहन हायर करेंगे, हम केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही हायर किया करेंगे। मैं खासतौर से सभी युवाओं से अपील करता हूं कि आप जब अपनी पहली गाड़ी खरीदें, तो वो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदिएगा।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.