Bank of India Recruitment 2020: BOI में विभिन्न पदों पर आज से आवेदन शुरू, 59 हजार तक होगी सैलरी

|

Updated: 16 Sep 2020, 07:37 PM IST

HIGHLIGHTS

  • Bank of India Recruitment 2020: BOI में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी बुधवार 16 सितंबर, 2020 से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2020 है।
  • इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित तारीख तक आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली। कोरोनाकाल में लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है तो वहीं लाखों युवा बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं। हालांकि बैंकों में नौकरी करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए कोरोना काल में ही एक सुनहरा मौका सामने आया है। दरअसल, बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों ( Bank of India Recruitment 2020 ) पर भर्तियां निकाली हैं।

BOI में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी बुधवार 16 सितंबर, 2020 से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2020 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित तारीख तक आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bank of India Recruitment 2020: स्पोर्ट्सपर्सन के लिए लिपिक और बैंकिंग ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

फिलहाल, BOI ने परीक्षा आयोजित करने की तिथि की घोषणा नहीं की है। प्रबंधन ने बताया है कि परीक्षा की तारीख बाद में जारी किया जाएगा।

214 रिक्तियों पर निकली हैं भर्ती

बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों के 214 रिक्तियों पर भर्ती निकाली है। इसमें 4 पद अर्थशास्त्री के लिए, 2 सांख्यिकीविद् के लिए, 9 रिस्क मैनेजर के लिए, 60 क्रेडिट एनालिस्ट के लिए, क्रेडिट ऑफिसर के लिए 79, आईटी के लिए 30 (फिनटेक), 12 (डेटा एनालिसिस), आईटी के लिए 8 (इन्फो.सेक्योरिटी) और टेक मूल्यांकन के लिए 10 सीटें शामिल हैं।

आवेदन शुल्क:

आपको बता दें कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 175 रुपये है।

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन एक ऑनलाइन परीक्षा के बाद समूह चर्चा और/या व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से होगा।ऑनलाइन परीक्षा में उम्मीदवारों को 150 मिनट में 175 सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षा में अंग्रेजी भाषा से 50 प्रश्न और बैंकिंग उद्योग के संदर्भ में सामान्य जागरूकता संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। बाकी 75 सवाल प्रोफेशनल नॉलेज सेक्शन से होंगे। सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा और गलत के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

इसके बाद लिखित परीक्षा में उतीर्ण छात्रों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के लिए अधिकतम अंक 100 हैं और ग्रुप डिस्कशन 30 अंकों का होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक अनुभाग में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह योग्यता अंक 35 प्रतिशत है। समूह चर्चा यानी ग्रुप डिस्कशन केवल एक अर्हकारी परीक्षा होगी और साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट होगी, जिसमें परीक्षा में 80 प्रतिशत वेटेज होगा और साक्षात्कार के लिए 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

BOI और UBI Bank ने किया Home, Car और Personal Loan के Interest Rates को किया सस्ता

ऑनलाइन परीक्षा में 175 प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को 150 मिनट में इसका उत्तर देना होगा। परीक्षा में अंग्रेजी भाषा से 50 प्रश्न और बैंकिंग इंडस्ट्री से संबंधित जनरल अवेयरनेस के प्रश्न पूछे जाएंगे। बाकी 75 सवाल प्रोफेशनल नॉलेज सेक्शन से होंगे।

योग्यता या पात्रता:

उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होने के साथ कम से कम 20 वर्ष की आयु होनी चाहिए। वरिष्ठ स्तर के पदों के लिए ऊपरी आयु 38 वर्ष रखी गई है। मध्यम और कनिष्ठ स्तर के पदों के लिए यह 35 और 32 वर्ष है। शिक्षा योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग है।

सैलरी

कनिष्ठ प्रबंधन स्तर की नौकरियों या ग्रेड I नौकरियों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को प्रति माह 42,020 रुपये सैलरी मिलेगी, तो वहीं ग्रेड II, III और IV स्तर की नौकरियों के लिए मासिक वेतन क्रमशः 45,950 रुपये, 51,490 रुपये और 59,170 रुपये तक होगा।