काम महात्मा गांधी से बिलकूल उलट, लेकिन तब भी ‘गांधी परीक्षा’ में लाए सबसे ज्यादा नंबर

गांधी परीक्षा में टॉप करने वाला शम्सुद्दीन शेख अहमदाबाद सीरीयल ब्लास्ट की सजा काट रहा है।

<p>काम महात्मा गांधी से बिलकूल उलटे, लेकिन तब भी गांधी परीक्षा में लाए सबसे ज्यादा नंबर</p>

नई दिल्ली। एक ऐसा व्यक्ति जिसका अहिंसा और शांती से दूर-दूर तक नाता नहीं। एक ऐसा व्यक्ति जो महात्मा गांधी की राह पर ना कभी चला है और ना ही उसने उनकी बातों का कभी अनुसरण किया। लेकिन जब महात्मा गांधी के विचारों का इंतेहान हुआ तो उसने दूसरे साल भी सबसे ज्यादा नंबर लाएं। इस शख्स का नाम है शम्सुद्दीन शेख जो गुजरात के साबरमती जेल में बंद है।

जेल में हर साल होती है बाबू से जुड़ी यह परीक्षा

बता दें कि शम्सुद्दीन शेख बाबू की तरह किसी विरोध के लिए जेल में बंद नहीं है। दरअसल, वह 2008 में हुए अहमदाबाद सीरीयल ब्लास्ट की सजा काट रहा है। वहीं, जेल में हर साल बापू के विचारों से जुड़ी एक परीक्षा कराई जाती है। यह परीक्षा नवजीवन ट्रस्ट और जेल प्रशासन मिलकर कराता है , जिसका उद्देश्य कैदियों को बापू के विचारों से परिचित कराना होता है।

दो साल से टॉप कर रहा है आरोपी

हर साल होने वाली इस परीक्षा में शम्सुद्दीन पिछले साल भी टॉप किया था। इस बार भी उसने इस परीक्षा में 80 में से 80 नंबर लाए हैं। बता दें कि इस साल भी ये परीक्षा बापू की जयंती पर 2 अक्टूबर को ली गई थी। इस परीक्षा में 13 महिलाओं समेत कुल 86 कैदियों ने भाग लिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शम्सुद्दीन शेख अंग्रेजी साहित्य से बी ए कर चुका था। उसने जेल में रहते हुए अंग्रेजी साहित्य में एम ए भी किया। इस परिक्षा को अंग्रेजी भाषा में ही दिया। शम्सुद्दीन के अलावा सीरीयल ब्लास्ट का एक और आरोपी हसीब रजा फिरदोस भी उसी जेल में सजा काट रहा है। उसने भी गांधी परीक्षा दी। परीक्षा में उसने 80 में से 76 अंक हासिल किए।

माहात्मां गांधी से जुड़े 80 सवाल पूछे गए थे

इस बारे में नवजीवन ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी विवेक देसाई ने बताया कि इस परीक्षा में अफ्रीका में महात्मा गांधी के सत्याग्रह पर आधारित किताब से जुड़े कुल 80 सवाल पूछे गए थे। सभी सवाल के वैकल्पिक उत्तरों वाले थे। इनके जवाब देने के लिए घंटे भर का समय निर्धारित किया गया था। यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती तीनों भाषाओं में कराई गई थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.