प्राइवेट अस्पतालों में इतने रुपए में मिलेगी Corona Vaccine की एक डोज, सरकार जल्द कर सकती है घोषणा

|

Updated: 27 Feb 2021, 05:34 PM IST

  • भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है
  • सरकारी केंद्रों के साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी वैक्सीन देने की सुविधा मिलेगी

नई दिल्ली। भारत में जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान ( Corona Vaccination ) जारी है। एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू कर दिया जाएगा, जिसके अंतर्गत 45 से 80 साल के बीच की उम्र वाले बुजुर्गों को वैक्सीन ( Corona Vaccine ) लगाई जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर सेंटर स्थापित किए गए हैं। सरकारी केंद्रों के साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी कोरोना वैक्सीन देने की सुविधा मिलेगी, हालांकि इसके लिए लोगों को फीस चुकानी होगी। जिसके चलते इस बात को लेकर अभी तक लोगों में मन में संशय था कि प्राइवेट संस्थानों में कोरोना वैक्सीन के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी। लेकिन बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से इसकी कीमत 250 रुपए रखी गई है। इसमें 100 रुपए सर्विस चार्ज भी शामिल है। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।

Ghazipur Border पर क्यों घट रही किसानों की संख्या? किसान नेताओं ने बताया कारण

कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपए रखी गई

सूत्रों के अनुसार प्राइवेट हॉस्पिटलों में कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपए रखी गई है। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक इसकी घोषणा होनी बाकि है। सरकार की ओर से वैक्सीन की एक निश्चित कीमत रखी जाएगी। सरकार जल्द ही इसकी घोषणा कर सकती है। आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कोरोना अभियान की शुरुआत की थी। कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। जबकि दूसरे चरण में बुजुर्ग लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन के पहले चरण में देशभर में दो करोड के आसपास लोगों को वैक्सीन दी गई।

आर्मेनिया: पीएम निकोल ने सेना पर लगाए गंभीर आरोप, बोले- कभी भी कर सकती है तख्तापलट

24 घंटों में कोरोना वायरस के 16,488 नए मामले

आपको बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 16,488 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,10,79,979 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।पॉजिटिविटी रेट धीरे-धीरे बढ़ रही है, यह 1.44 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में 12,771 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी देने के बाद वर्तमान में 1,59,590 सक्रिय मामले हैं। इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 113 और मौतें दर्ज की गई हैं, देश में अब तक 1,56,938 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Stories