Bihar में आकाशीय बिजली गिरने से 26 की मौत, CM Nitish ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

Bihar में एक बार फिर Lightning (वज्रपात) गिरने से 26 लोगों की मौत
कुछ दिन पहले ही Lightning गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी

<p>Bihar में फिर टूटा कुदरत का कहर, ​आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत</p>

नई दिल्ली। बिहार में बरप रहा कुदरत का कहर ( Lightning in Bihar ) थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को एक बार फिर आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई। इसके कुछ दिन पहले ही बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार शाम 5.15 बजे तक जारी किए आंकड़ों के अनुसार इनमें पटना में 6, पूर्वी चंपारण में 4, समस्तीपुर में 7, कटिहार में 3, शिवहर व मधेपुरा में 2-2 तथा पूर्णिया और पश्चिमी चंपारण जिले में एक-एक लोगों की मौत वज्रपात यानी ठनका की चपेट में आने से हो गई।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया है।

Priyanka Gandhi को खाली करना होगा सरकारी Bungalow, सरकार ने दी एक माह की मोहलत

वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से 8 जिलों में हुई 26 लोगों की मौत पर सीएम नीतीश कुमार ने शोक जताया है। इसके साथ ही मरने वालों के परिवारों को चार—चार लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की है।

https://twitter.com/ANI/status/1278672336728788992?ref_src=twsrc%5Etfw

Monsoon 2020: Delhi-NCR में 4 जुलाई को बारिश के आसार, गर्मी व तपिश से नहीं मिलेगी राहत

इधर, आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिलों से फोन पर मिली सूचना के मुताबिक राज्य में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 22 लोगों की मौत हो गई। इनमें पटना में पांच, पूर्वी चंपारण चार, समस्तीपुर और कटिहार में तीन-तीन तथा शिवहर में दो लोगों की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई है। इससे पहले मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को बिहार के विभिन्न जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हुई थी जबकि 26 जून को राज्य में वज्रपात की चपेट में आने से 96 लोगों की मौत हुई थी।

Delhi Police नहीं ढूंढ पाई जज की चोरी हुई कार, Court में केस बंद करने की लगाई याचिका

आपको बता दें कि मौसम विभाग लगातार भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी दे रहा है। विभाग की ओर से हर तीन घंटे बार अलर्ट किया जा रहा है। इसके लिए आपदा विभाग ने इंद्रवज्र नामक मोबाइल ऐप भी लांच किया है। इस ऐप की मदद से आकाशीय बिजली गिरने की सटीक जानकारी मिल पाती है। बावजूद इसके लोग अहतियात नहीं बरत रहे हैं और वज्रपता के शिकार हो रहे हैं। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लोगों से अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.