Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी की आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, लोगों से घरों में रहने की अपील

|

Published: 02 May 2020, 05:06 PM IST

highlights

- 4 मई से यूपी में तेज आंधी-बारिश के आसार

- पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिकतम तापमान में 10 डिग्री की गिरावट

- मौसम विभाग का दावा, मई के अंतिम सप्ताह में बढ़ेगी गर्मी

मेरठ. मई की शुरुआत के बावजूद वेस्ट यूपी में भीषण गर्मी का दौर अभी दूर है। वेस्ट यूपी समेत प्रदेश में दिन-रात का तापमान अभी सामान्य से कम बना हुआ है। मौसम विभाग की माने तो अभी मौसम का मिजाज और बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में 4 व 5 मई तक भारी बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों से घरों पर ही सुरक्षित रहने के लिए अपील की है। 4 और 5 मई को मेरठ समेत वेस्ट यूपी में तेज आंधी-बारिश के आसार हैं। इससे पहले भी छुटपुट बारिश का सिलसिला चलेगा। इससे दिन-रात के तापमान में व्यापक गिरावट होगी। जिले में लॉकडाउन के शुरूआती समय से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल रही है।

यह भी पढ़ें- मई के पहले हफ्ते में जमकर होगी बारिश और ओलावृष्टि, किसानों को इस तरह मिलेगा फसलों का बीमा

बता दें कि गत गुरुवार की शाम मौसम ने करवट बदली और मेरठ के आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई। इस बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से खुशगवार बना चुका है। हालांकि मेरठवासियों को इस बारिश का मजा नहीं मिल पाया था। वहीं, बंद कल-कारखानों के चलते भी तापमान में गिरावट आई है, जिसके चलते मई माह में भी लोगों को गर्मी का अहसास नहीं हो रहा है। इस साल मार्च महीने से सूरज के मिजाज कुछ नर्म पड़े हैं। मई माह के शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इन शुरुआती दिनों में न तो बीते साल सी तपिश है न ही अधिकतम तापमान है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने अप्रैल और मई के ज्यादा गर्म होने का अनुमान जताया था।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और अन्य मौसमी गतिविधियों के कारण इस बार अप्रैल के अंतिम दिनों और मई के शुरुआती सप्ताह में तापमान में गिरावट आई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार एक दो दिन बाद फिर पश्चिमी यूपी के कुछ क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है। हालांकि, मई के आखिरी हफ्ते में तापमान में 4 से 5 डिग्री की बढ़त ले सकता है। बीते साल जहां मई के शुरूआत में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री तक पहुंच गया था। वहीं इस साल सबसे अधिक तापमान मई के शुरूआती दिनों में ही 34.2 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Red Zone में निजी कार से निकले DM-SSP काे पुलिसकर्मियों ने बीच सड़क पर राेक सुनाई खरी-खाेटी, सच्चाई पता चली तो छूटे पसीने