Petrol Diesel Price Today :पेट्रोल—डीजल की आसमान छूते दामों पर लगी लगाम, आज ये हुईं कीमतें

Petrol Diesel Price Today : मेरठ में पेट्रोल—डीजल की आसमान छूती कीमतों (Prices) में आज लगाम लगी। यानी आज पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी (increase) नहीं हुई लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल मेरठ में 104.31 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल भी इस समय मेरठ में 96.56 रुपये प्रति लीटर (per liter) पर बिक रहा है।

मेरठ . Petrol Diesel Price Today : प्रतिदिन बढ़ते रुपयों के कारण डीजल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते मेरठ में आज डीजल के दाम 96.56 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। इससे पहले मेरठ में आखिरी बार 25 अक्टूबर, 2021 को डीजल की कीमतों में 0.35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई थी। डीजल की कीमतों (diesel prices) में उत्तर प्रदेश राज्य के टैक्स (
state taxes) शामिल किए जाते है। बता द कि पिछले 1 अक्टूबर से मेरठ में डीजल की कीमतों (diesel prices) में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।
बात अगर पेट्रोल की कीमतों (petrol prices) की करें तो इसमें भी बदलाव के चलते मेरठ में आज पेट्रोल के दाम 104.31 रुपये प्रति लीटर (per liter) पहुंच गए हैं। इससे पहले मेरठ में आखिरी बार 25 अक्टूबर, 2021 को पेट्रोल की कीमतों में ₹ 0.34 रुपए की बढ़ोतरी (Growth) हुई थी। आज पेट्रोल की कीमत में किसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। डीजल की कीमत (diesel price) की तरह ही पेट्रोल की कीमतों में भी प्रदेश राज्य के टैक्स शामिल किया जाता है।
यह भी पढ़े : सोना और चांदी के भाव में आज फिर तेजी,जानिए क्या रहा सप्ताह के पहले दिन रेट

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों पर सरकार की ओर से भी बयान आया है। हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर लिए जा रहे टैक्स की मदद से सरकार कोरोना काल में फ्री वैक्सीन, मुफ्त भोजन और रसोई गैस का इंतजाम कर रही है। इसके अलावा कई अन्य सरकारी योजनाओं के लिए भी मदद मिलती है। उनसे पूछा गया था कि क्या सरकार उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए टैक्स में कटौती करेगी, जो पेट्रोल की कीमत का 54 प्रतिशत और डीजल की कीमत का 48 प्रतिशत से अधिक है। बता दे कि पेट्रोल और डीजल (Petrol & Diesel) पर केंद्र सरकार का कर संग्रह एक साल पहले के 1.78 लाख करोड़ रुपये से 31 मार्च तक 88 प्रतिशत बढ़कर 3.35 लाख करोड़ रुपये हो गया। पूर्व-महामारी 2018-19 में उत्पाद शुल्क संग्रह 2.13 लाख करोड़ रुपये था।
यह भी पढ़े: डेढ साल में पेट्रोल 36 रुपये तो डीजल के दाम में 26.58 रुपये का इजाफा
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.