अब नेटवर्क कंपनी की तरह घर बैठे बदल सकते हैं LPG डिस्ट्रीब्यूटर, जानिए पूरा प्रोसेस

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शुरू होगी स्कीम। LPG डिस्ट्रीब्यूटरों की मनमानी पर लगेगी लगाम। डिस्ट्रीब्यूटरों से मिलने वाली सुविधा पर देंगे रेटिंग ।

मेरठ। अब मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तर्ज पर उपभोक्ता अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर (LPG distributor) को भी बदल सकेंगे। यानी रसोई गैस सिलेंडर (lpg cylinder) उपलब्ध कराने वाले डिस्ट्रीब्यूटर मनमानी नहीं कर सकेंगे। उपभोक्ता अगर अपने डिस्ट्रीब्यूटर (gas distributor) से परेशान हो गया है या तंग आ गया है तो वह मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तरह अपना डिस्ट्रीब्यूटर बदलकर दूसरे की सेवाएं प्राप्त कर सकता है। जिसके चलते मेरठ में भी लोगों ने इसे राहत भरा फैसला बताया है। अब ग्राहकों को सेवा देने वाले डिस्ट्रीब्यूटर को रेटिंग स्टार प्रदान किया जाएगा। जिसके बाद कंपनियां अपने डिस्ट्रीब्यूटर की कैटिगरी तय करेंगी। रसोई गैस के लिए एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह खबर काम की है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने एलपीजी सिलेंडर प्रयोग करने वालों को ये एक खास सुविधा उपलब्ध कराई है।
यह भी पढ़ें

जिसे सुप्रीम कोर्ट ने नहीं छोड़ा, पांच लाख के मुचलके पर चुटकी बजाते आ गया बाहर

मेरठ के परतापुर स्थित इण्डेन गैस एजेंसी के संचालक ने बताया कि सरकार ने एलपीजी ग्राहकों को यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया है कि वे किस डिस्ट्रीब्यूटर से अपना एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना चाहते हैं। ग्राहक अपनी तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है। यह स्कीम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जल्द शुरू की जाएगी।
इस तरह उठा सकते हैं नई सुविधा का लाभ

एलपीजी ग्राहक जब पंजीकृत लॉग इन का उपयोग कर मोबाइल ऐप पर ग्राहक पोर्टल के जरिए एलपीजी सिलेंडर रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें वितरण वितरकों की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक को चुन सकता है। यह सर्विस न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में पूरे हफ्ते झमाझम बारिश का अलर्ट

डिजिटल एलपीजी सेवाएं

डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत ऑयल मार्केट कंपनियां ग्राहकों को एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी सुविधाओं का लगातार अपग्रेड कर रही हैं। कोविड-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए संपर्क रहित लेनदेन की आवश्यकता को बढ़ाया गया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को एलपीजी रिफिल बुक करने और भुगतान करने में मदद करने के लिए विभिन्न डिजिटल पहलों को लागू किया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.