20 दिन में सीखना चाहते हैं संस्कृत तो इस नंबर पर दें Missed Call

गोवा से लेकर पंजाब तक के लोग सीख रहे संस्कृत। देशभर के करीब 8 हजार छात्र सीख रहे संस्कृत। उप्र संस्कृत संस्थान ने छेड़ा प्रसार—प्रचार के लिए अभियान।

मेरठ। संस्कृत भाषा (Sanskrit) जो कि देश की देव भाषा कही जाती है। कर्मकांड हो या फिर कोई शुभ आयोजन बिना इस भाषा के संपन्न नहीं होता। अब इसी देव भाषा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने उठाई है। संस्थान अब लोगों को 20 दिन में संस्कृत सिखाकर उनको पारंगत कर रहा है। इसके लिए संस्थान ने एक मोबाइल नंबर जारी किया है। जिसमें मिस्ड काल देकर लोग संस्कृत की क्लास आनलाइन का सकते हैं। पूरे देश से संस्कृत सीखने के इस अभियान में करीब 8 हजार लोग जुड़़ चुके हैं। इनमें छात्र-छात्राएं और प्रोफेशनल शामिल हैं। संस्थान 20 दिन तक प्रतिदिन एक घंटे की क्लास लोगों को देगा जिसमें क्लास में शामिल होने वालों को संस्कृत बोलना और समझना सिखा देंगे।
यह भी पढ़ें

यूपी में पेट्रोल-डीज़ल महंगा, जान सस्ती: बोले नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी

संस्थान के अध्यक्ष डॉ.वाचस्पति मिश्र के अनुसार संस्कृत सीखने के लिए 9522340003 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद जैसे ही इस नंबर पर कॉल करेंगे तो वे संस्कृत की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। डॉ.वाचस्पति मिश्र के अनुसार संस्कृत सीखने वालों की दो श्रेणी हैं। पहली जो संस्कृत की पढ़ाई कर रहे हैं, जो दूसरी उन सामान्य लोगों की जो संस्कृत सीखना चाहते हैं। वाचस्पति मिश्र के अनुसार इस नंबर पर मिस्ड कॉल देते ही छात्र के मोबाइल में गूगल फॉर्म का लिंक पहुंच जाएगा। इसके बाद छात्रों को यह फॉर्म भरते हुए समय चुनना होगा। कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी।
यह भी पढ़ें

बेसहारा बच्चों के हक में सीएम योगी का बड़ा फैसला, आर्थिक सहायता के लिए हर माह मिलेंगे 2500 रुपये, पढ़ाई में भी मदद

देश के विभिन्न प्रांतों के लोग सीख रहे संस्कृत

उन्होंने बताया कि मिस्ड कॉल के जरिए संस्थान में अब तक 8.5 हजार छात्र और प्रोफेशनल्स संस्कृत सीख रहे हैं। इसमें असम, मणिपुर से लेकर गोवा और गुजरात सहित विभिन्न राज्यों से स्टूडेंट पढ़ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार आंध्र प्रदेश से 66, असम से 57, बिहार से 132, चंडीगढ़ से 13, दादर एवं नगर हवेली से पांच, दिल्ली से 248, गुजरात को 217, हरियाणा से 164, कर्नाटक से 248, केरल से 16, मध्य प्रदेश से 324, महाराष्ट्र से 969, उडीसा से 81, पंजाब से 117, राजस्थान से 251, तेलांगाना से 129, उत्तर प्रदेश से 1635, उत्तराखंड से 138 और पश्चिमी बंगाल से 154 छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.