काम की खबर: आरटीओ में 6 जुलाई से बनवा सकेंगे Driving Licence

Highlights- पिछले कई महीने से लगी हुई थी Driving Licence पर शासन स्तर से रोक- एक बार में सिर्फ 60 लोग ही दें सकेंगे टेस्ट- सभी संभागीय परिवहन विभाग को जारी किए गए आदेश

मेरठ. अगर आपके बच्चे या आप आरटीओ से नए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ( Learning driving license ) बनवाने का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं तो यह इंतजार आपका खत्म हो गया है। अब आप आगामी 6 जुलाई से नए लर्निंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ( RTO) कार्यालय में आनलाइन फार्म भर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- आस्ट्रेलिया से लौटे रि. कर्नल के बेटे ने पेट्रोल पंप पर 10 मिनट तक दौड़ाई कार, इधर-उधर भागते रहे सेल्समैन

बता दें कि लंबे समय से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) में बंद चल रही नए लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने की प्रक्रिया पर लगी रोक आगामी सोमवार यानी छह जुलाई से हट जाएगी। लोग अब नए लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस आशय के आदेश परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन कार्यालयों को जारी कर दिए हैं। अब आवेदक अपना नया लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। साथ ही शारीरिक दूरी के मानकों का आरटीओ कार्यालय में पालन सुनिश्चत रहे इसे लेकर उन्होंने टाइम स्लॉट की संख्या में भी कमी कर दी है। इससे आफिस परिसर में बेवजह भीड़ न जमा होने पाए।
ऐसे कर सकेंगे आवेदन

परिवहन आयुक्त के जारी निर्देश में कहा गया है कि पूर्व में लर्निंग लाइसेंस लेने वाले आवेदकों के बुक किए गए स्लॉट को चार जुलाई तक निरस्त करने के निर्देश भेजे हैं। इसके तहत आवेदक अपना नया अप्वाइंटमेंट ऑनलाइन सारथी पोर्टल से प्राप्त कर सकेगा। इसका नया मैसेज मोबाइल पर आएगा। टाइम स्लॉट के लिए तय किया गया आरटीओ में समय परिवहन आयुक्त के मुताबिक तीन चरणों में लोग आरटीओ कार्यालय पहुंचेंगे। दस से 12 बजे तक पहला चरण, दूसरा साढ़े 12 से ढाई और तीसरा चरण तीन बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा।
एक बार में 60 से अधिक आवेदन नहीं

आवेदक स्लॉट के तय समय और तिथि पर आरटीओ कार्यालय पहुंचकर प्रपत्रों की जांच के बाद ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट देना होगा। टेस्ट में एक बार में 60 से ज्यादा आवेदक नहीं बैठ सकेंगे। यह अधिकतम संख्या होगी। वहीं न्यूनतम आवेदक के लिए संख्या तीस की गई है। आरटीओ विभाग के अधिकारी केपी मिश्रा ने बताया कि आगामी 6 जुलाई से नए लर्निग लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिन लोगों को जरूरत है वे आनलाइन इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- 5 July को Guru Purnima और Chandra Grahan एक साथ, जरूर करें ये काम
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.