Weather Alert: मौसम ने फिर ली करवट, 48 घंटे का यलो अलर्ट जारी

Weather Alert: मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि काले बादलों का डेरा अभी रविवार तक रहेगा। शुक्रवार को भी काले बादलों ने डेरा डाला था।

मेरठ. एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा सूबे में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। मेरठ समेत प्रदेश के कई जिलों में देर रात से चमक के साथ तेज बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है।
यह भी पढ़ें

चाइनीज मांझे ने ले ली बी फार्मा छात्र की जान

मेरठ मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि काले बादलों का डेरा अभी रविवार तक रहेगा। शुक्रवार को भी काले बादलों ने डेरा डाला था। लेकिन बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक बादल छाए रह सकते हैं और बीच-बीच में अलग-अलग इलाकों में बूंदाबांदी व हल्की एवं मध्यम बारिश जारी रह सकती है।

मौसम विभाग ने 24 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया था। जबकि शुक्रवार को ग्रीन और शनिवार और रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दे इस महीने सितंबर में बारिश ने सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बारिश के चलते जहां फसलों को नुकसान हो रहा है। वहीं अब इससे जानमाल की भी हानि हो रही है। बारिश के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जिलों में मकान और दीवारें धराशाही हुई हैं। जिससे अब तक करीब 8 लोगों की जान विभिन्न जिलों में जा चुकी है।
मेरठ और सहारनपुर मंडल में बारिश ने बुरी तरह से कहर बरपाया है। बारिश के चलते कई मवेशियों की भी मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय मानसून की विदाई का समय चल रहा है। इस कारण अब होने वाली बारिश को मानसून की अंतिम बारिश माना जा रहा है। इसके बाद अचानक से मौसम में बदलाव आएगा।
BY: KP Tripathi

यह भी पढ़ें

हिट एंड रन मामले में मेरठ देश में चौथे नंबर पर, एक साल में हुई 152 मौतें

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.